Type to search

हारेगा कोरोना! Covovax और Corbevax टिके के साथ एंटी-वायरल दवाओं को मिली मंजूरी

जरुर पढ़ें देश

हारेगा कोरोना! Covovax और Corbevax टिके के साथ एंटी-वायरल दवाओं को मिली मंजूरी

Share

देश में ओमाइक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं। तो इस बीच केंद्र सरकार कोरोना के खिलाफ महामारी से लड़ने के लिए तैयार है। देश में कोरोना को पूरी तरह हराने के लिए सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने कोरोना वैक्सीन कोवोवेक्स (Covovax) और कॉर्बेवेक्स (Corbevax) और एंटी-वायरल दवा मोलनुपिरवीर के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने दी है।

कॉर्बेवैक्स भारत में विकसित होने वाला पहला आरबीडी प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। यह हैदराबाद स्थित कंपनी बायोलॉजिकल-ई (Biological-E) द्वारा निर्मित है।

देश में होगा मोलनुपिरवीर का उत्पादन
एंटीवायरल दवा मोलनुपिरवीर अब देश भर में 13 कंपनियों में निर्मित की जाएगी। जो आपात स्थिति में कोरोना के वयस्क मरीजों को इलाज के लिए दिया जाएगा। यह दवा केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी जिन्हें बीमारी होने का उच्च जोखिम है।

यह दवा कोरोना के खिलाफ काफी कारगर मानी जा रही है। शोध से पता चला है कि जिन रोगियों को मोलनुपिरवीर दिया गया था, उन्हें 14 दिनों के अवलोकन के दौरान अधिक देखभाल प्राप्त करने वाले रोगियों की तुलना में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता बहुत कम थी।

Corona will be defeated! Anti-viral drugs approved with Covovax and Corbevax vaccines

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *