Type to search

देश को जल्द मिलेंगे 43 नए इंजीनियरिंग कॉलेज, AICTE से मिली मंजूरी

जरुर पढ़ें देश

देश को जल्द मिलेंगे 43 नए इंजीनियरिंग कॉलेज, AICTE से मिली मंजूरी

Share

देश को जल्द ही 43 नए इंजीनियरिंग कॉलेज मिलने वाले हैं. इसमें एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी भी शामिल है. दरअसल, ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने इस साल पुडुचेरी में एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी सहित देशभर में नए इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित करने के लिए कम से कम 43 प्रस्तावों को मंजूरी दी है. अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. यहां गौर करने वाली बात ये है कि बीवीआर रेड्डी समिति ने 2024 तक देश में और अधिक इंजीनियरिंग कॉलेज बनाने पर रोक लगाने की सिफारिश की थी.

इक समिति को इंजीनियरिंग एजुकेशन को ओवरहाल करने के तरीकों का पता लगाने के लिए टेक्निकल एजुकेशन रेगुलेटर द्वारा स्थापित किया गया था. AICTE चेयरपर्सन अनिल सहस्रबुद्धे ने एक अखबार से बातचीत में कहा कि इस साल इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए दी गई मंजूरी रेड्डी समिति द्वारा सुझाए गए अपवादों के रूप में थी. AICTE के डाटा के मुताबिक, साल 2022-23 में नए इंजीनियरिंग कॉलेजों की स्थापना के 43 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है. इनमें से 26 प्रस्ताव राज्य सरकारों के हैं.

सहस्रबुद्धे ने कहा, ‘रेड्डी समिति द्वारा बनाए गए अपवादों के अंतर्गत नहीं आने वाली किसी भी इंस्टीट्यूट को इस साल मंजूरी नहीं दी गई है. वास्तव में मंजूरी के लिए आया एक बड़ा हिस्सा राज्य सरकारों से है.’ उन्होंने बताया, ‘राज्य सरकारों ने ऐसे जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज शुरू करने के लिए मंजूरी मांगी है, जहां अभी तक एक भी कॉलेज नहीं है, ताकि यहां पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस जैसे हाइली स्किल-बेस्ड कोर्सेज प्रदान किए जाएंगे.’ मंजूर किए गए प्रस्तावों में पांच निजी निकायों से हैं.

AICTE चेयरपर्सन अनिल सहस्रबुद्धे ने कहा, ‘नए प्राइवेट कॉलेज शुरू करने के लिए दी गई मंजूरी दो पैमानों पर आधारित है. पहला, रेड्डी कमेटी के गाइडलाइंस को पूरा करने वाले परोपकारी या शैक्षिक फाउंडेशनों के प्रस्ताव. जबकि दूसरा पैमाना ये रहा है कि कॉलेजों को उन महत्वाकांक्षी जिलों में स्थापित किया जाएगा, जहां पहले नहीं किया गया था.’ इसके अलावा, पुडुचेरी यूनिवर्सिटी के तौर पर एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी को भी मंजूरी दी गई है.

इसके अलावा, स्टेट यूनिवर्सिटी और उनके कंस्टीट्यूएंट कॉलेजों के सात प्रस्तावों, दो डीम्ड यूनिवर्सिटीज और एक स्टेट प्राइवेट यूनिवर्सिटी को भी अन्य प्रस्तावों के साथ AICTE की मंजूरी मिली है.

Country will soon get 43 new engineering colleges, approval from AICTE

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *