Type to search

पाकिस्तान में क्रिकेट पर फिर आतंक का साया, मैच शुरू होने के ठीक पहले न्यूजीलैंड ने रद्द किया दौरा

खेल

पाकिस्तान में क्रिकेट पर फिर आतंक का साया, मैच शुरू होने के ठीक पहले न्यूजीलैंड ने रद्द किया दौरा

Share

पाकिस्तान क्रिकेट पर संकट के बादल एक बार फिर से घिर आए हैं। न्यूजीलैंड का पूरा पाकिस्तान दौरा सुरक्षा कारणों को लेकर रद्द कर दिया गया है। पाकिस्तान दौरे पर न्यूजीलैंड को 3 वनडे और 5 T20 की सीरीज खेलनी थी। न्यूजीलैंड के पाकिस्तान दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज से होनी थी। सीरीज के तीनों वनडे मुकाबले रावलपिंडी में खेले जाने थे, जिसका आज से आगाज था। लेकिन, पहले ही मैच में टॉस के 20 मिनट पहले जो हुआ, उसने न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों में खौफ भर दिया।

सूत्रों की मानें तो न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने मुकाबला खेलने के लिए मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया। इससे पहले रावलपिंडी में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले पहले वनडे में जब 20 मिनट का वक्त रह गया था, तब वहां उपद्रव की खबर आई। खिलाड़ियों को स्टेडियम पहुंचने के बजाए होटल के कमरों में ही रहने की हिदायत दी गई। वहीं क्रिकेट फैंस को भी स्टेडियम में एंट्री नहीं करने दिया गया। लेकिन, इस खबर के आने के कुछ देर बाद ही पूरे दौरे के ही रद्द होने की खबरें सामने आई।

सुरक्षा कारणों के चलते न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को सीरीज नहीं खेलने का फैसला किया। हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) इस सीरीज को स्थगित बता रहा है और भविष्य में आयोजित करने को तैयार है। खास बात है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी सीरीज को आयोजित करने की कोशिश की और न्यूजीलैंड की पीएम से निजी तौर पर बात की लेकिन कोई हल नहीं निकल पाया। पीसीबी ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए और इस सीरीज के स्थगित होने की बात कही लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (NZC) ने बयान जारी कर इसे रद्द करने की पुष्टि कर दी।

पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए लाहौर जाने से पहले न्यूजीलैंड को रावलपिंडी में पहले तीन वनडे मैच खेलने थे जिसकी शुरुआत शुक्रवार से ही होनी थी लेकिन अंतिम समय में इसे रद्द कर दिया गया। न्यूजीलैंड टीम को साल 2003 के बाद से पाकिस्तान की धरती पर अपना पहला मैच खेलना था। एनजेडसी के बयान के मुताबिक, ‘न्यूजीलैंड सरकार के खतरे को बढ़ता देख और बोर्ड के सुरक्षा सलाहकारों की सलाह के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि टीम इस दौरे पर क्रिकेट सीरीज नहीं खेलेगी। अब टीम को वापिस बुलाने की व्यवस्था की जा रही है।’ बोर्ड के सीईओ डेविड व्हाइट ने कहा कि उन्हें जो सलाह मिल रही थी, उसे देखते हुए इस दौरे को जारी रखना संभव नहीं था।

इस बीच पीसीबी ने पहले ट्वीट में लिखा, ‘आज सुबह न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने हमें जानकारी दी कि उन्हें सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सतर्क किया गया है। इस वजह से उन्होंने सीरीज को स्थगित करने का फैसला किया है। पीसीबी और पाकिस्तान सरकार ने सभी मेहमान टीमों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। एक अन्य ट्वीट में पीसीबी ने लिखा, ‘हमने न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड को इसका आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने न्यूजीलैंड की पीएम से व्यक्तिगत रूप से बात की और उन्हें जानकारी दी कि हमारे पास दुनिया की सबसे अच्छी खुफिया प्रणालियों में से एक है और आने वाली टीम के लिए किसी भी प्रकार का कोई सुरक्षा खतरा मौजूद नहीं है।’

पीसीबी ने न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए उनके होटल में बायो बबल की व्यवस्था की थी। न्यूजीलैंड ने इससे पहले 2003 में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था। टीम इसके बाद सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान नहीं आई।

Cricket in Pakistan again under the shadow of terror, just before the start of the match, New Zealand canceled the tour

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *