Type to search

क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान होंगे नए प्रधानमंत्री

दुनिया

क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान होंगे नए प्रधानमंत्री

Share
Prince Muhammad

सऊदी अरब के ताकतवर क्राउन प्रिंस को कल मंगलवार रात घोषित एक बड़े फेरबदल में, पारंपरिक रूप से राजा की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया गया है. सुल्तान सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने कल क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) को देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करने के लिए एक शाही फरमान जारी कर दिया. जबकि शाही आदेश में विदेश और ऊर्जा समेत कई मंत्रालयों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान या एमबीएस, जो कई सालों तक देश के वास्तविक शासक के रूप में रहे हैं, इससे पहले वह सुल्तान सलमान के अधीन उपप्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं. अब उनकी जगह उनके छोटे भाई खालिद बिन सलमान को नए रक्षा मंत्री के रूप में लाया गया है, जो पहले उप रक्षा मंत्री थे. शाही फरमान के अनुसार, सुल्तान के दूसरे बेटे प्रिंस खालिद बिन सलमान को नया रक्षा मंत्री बनाया गया है. नए कैबिनेट फेरबदल में यूसुफ बिन अब्दुल्ला बिन मोहम्मद अल-बनयान को नया शिक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है. आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी द्वारा प्रकाशित सुल्तान सलमान की ओर से जारी एक शाही फरमान के अनुसार, आंतरिक, विदेश और ऊर्जा सहित अन्य महत्वपूर्ण मंत्रालयों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

नए आदेश के तहत जिन मंत्रियों के पद में कोई फेरबदल नहीं किया गया है उनमें ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सलमान, आंतरिक मामलों के मंत्री प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सऊद बिन नायेफ बिन अब्दुलअजीज, विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद, निवेश मंत्री खालिद अल-फलीह और वित्त मंत्री मोहम्मद अल-जदानंद के नाम शामिल हैं.

प्रिंस मोहम्मद, जो पिछले महीने 37 साल के हो गए, 2017 से अपने पिता के बाद सुल्तान बनने की कतार में हैं. वह 2015 में देश के रक्षा मंत्री बने. सऊदी अरब ने लंबे समय से 86 वर्षीय सुल्तान सलमान के स्वास्थ्य पर अटकलों पर विराम लगाने की मांग की है, जो 2015 से दुनिया के शीर्ष तेल निर्यातक देश पर शासन कर रहे हैं. 2017 में, सऊदी अरब ने ऐसी रिपोर्टों और बढ़ती अटकलों को खारिज कर दिया था कि सुल्तान अपने प्रिंस मोहम्मद के लिए अपनी गद्दी छोड़ने की योजना बना रहे हैं.

राज्य की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सुल्तान सलमान को इस साल अब तक दो बार अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है, हाल ही में उन्हें मई में एक हफ्ते के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया जिसमें उनका कोलोनोस्कोपी सहित कई टेस्ट कराए गए थे.

Crown Prince Muhammad bin Salman will be the new Prime Minister

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *