Type to search

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का पूर्वानुमान, फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

देश

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का पूर्वानुमान, फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

Share
Bay of bangal

दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक के इलाकों को भारी बारिश से राहत मिल चुकी है. उत्तर भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई लगभग पूरी तरह से हो चुकी है, मगर दक्षिण और मध्य भारत में अब भी इसका असर देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि महाराष्ट्र के पुणे-ठाणे से लेकर कर्नाटक और केरल में बारिश का दौर जारी है. वहीं, बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का भी पूर्वानुमान लगाया गया है, जिससे एक बार फिर से मौसम के करवट लेने की संभावना है.

आईएमडी यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है और वह सप्ताहांत यानी वीकेंड तक चक्रवात में बदल सकता है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 36 घंटे के अंदर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पूर्व मध्य भाग के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. उसने कहा कि इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और 22 अक्टूबर की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के मध्य में यह दबाव का क्षेत्र बन सकता है.

आईएमडी के मुताबिक, इसके बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदलने के आसार हैं. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि कम दबाव के क्षेत्र के तूफान का रूप लेने के आसार हैं, लेकिन इसकी तीव्रता और मार्ग के बारे में कोई पूर्वानुमान जारी नहीं किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद ही चक्रवात को लेकर हम और विवरण दे सकते हैं. ओडिशा सरकार ने इस पूर्वानुमान के मद्देनजर 23 से 25 अक्टूबर के बीच सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है। राज्य ने तटीय जिलों को अलर्ट पर रखा है.

माना जा रहा है कि चक्रवात बनने के बाद बंगाल से सटे राज्यों मसलन झारखंड, बिहार से लेकर ओडिशा तक के मौसम में बदलाव आ सकता है. वीकेंड पर इन राज्यों में चक्रवात का असर हो दिख सकता है और बारिश भी हो सकती है. वहीं, यह भी अनुमान जताया गया है कि छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा और पूरे पश्चिम बंगाल के कुछ और हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी हो सकती है. कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र तट के पास पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

आज यानी बुधवार को भी दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है. महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, मिजोरम, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, नागालैंड और केरल में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

Cyclone forecast in the Bay of Bengal, the weather will change again

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *