Type to search

Cyclone Freddy : चक्रवात फ्रेडी ने ले ली 300 से ज्यादा लोगों की जान

देश

Cyclone Freddy : चक्रवात फ्रेडी ने ले ली 300 से ज्यादा लोगों की जान

Cyclone Freddy
Share on:

उष्णकटिबंधीय चक्रवात फ्रेडी ने दक्षिण (Cyclone Freddy) पूर्वी अफ्रीका के मलावी में जबरदस्त तबाही मचाई है। इस चक्रवात ने 300 से अधिक लोगों की जान ले ली। मलावी के आपदा प्रबंधन मामलों के विभाग ने कहा कि चक्रवात ने 326 लोगों की जान ले ली। अधिकारियों ने आगे कहा कि सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक, चिलोब्वे के 30 से अधिक लोग मारे गए हैं और खोज और बचाव के प्रयास जारी रहने के कारण दर्जनों लापता हैं।

मलबे में लोगों को खोजने के लिए लोगों को सोमवार को नंगे हाथों से फावड़े का इस्तेमाल करते देखा जा सकता है। चार बच्चों की मां डोरोथी वाचेपा ने कहा कि वह ‘एक हवाई जहाज की आवाज जैसी’ चक्रवात की आवाज से जाग गई। सब कुछ खत्म हो गया है। मैं सब्जी बेचने का एक छोटे पैमाने का व्यवसाय कर रही थी क्योंकि मेरे पति की 2014 में मृत्यु हो गई थी। मैं अपने छोटे बच्चों के साथ जिंदगी जी रही हूं।’

इससे पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवाती तूफान फ्रेडी से मलावी, मोजाम्बिक और मेडागास्कर में हुई जनहानि पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत कठिन समय में प्रभावित देशों के लोगों के साथ खड़ा है। मंगलवार को मलावी के प्राकृतिक संसाधन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कहा कि चक्रवात कमजोर हो रहा है, लेकिन दक्षिणी मलावी जिलों के अधिकांश हिस्सों में हवा की स्थिति से जुड़ी मूसलाधार बारिश जारी रहेगी।

मौसम की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारी बाढ़ और हानिकारक हवाओं का खतरा बहुत अधिक है। राज्य प्रसारक रेडियो मोजाम्बिक का हवाला देते हुए बताया कि मोजाम्बिक में जाम्बेजिया प्रांत में कम से कम 10 लोग मारे गए और 13 घायल हो गए। चक्रवात फ्रेडी ने पहली बार दो सप्ताह से अधिक समय बाद दूसरी बार मोजाम्बिक में लैंडफॉल बनाने के बाद अपनी तरह के सबसे लंबे समय तक चलने वाले तूफान का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Cyclone Freddy: Cyclone Freddy killed more than 300 people

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *