Type to search

Cyclone Gabriel : न्यूजीलैंड में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

दुनिया

Cyclone Gabriel : न्यूजीलैंड में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

Cyclone Gabriel
Share on:

न्यूजीलैंड सरकार ने उत्तरी द्वीप में एक उष्णकटिबंधीय तूफान के बाद राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। न्यूजीलैंड के इतिहास में यह तीसरी बार है जब राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की गई है। अन्य दो आपातकाल 2019 में क्राइस्टचर्च आतंकी हमले और 2020 में कोविड महामारी को दौरान लगाए गए थे।
रिपोर्ट के मुताबिक, चक्रवात ‘गेब्रिएल’ की वजह से न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप में बड़े पैमाने पर बाढ़ आई है और भूस्खलन हुआ है।

साथ ही समुद्री लहरें उमड़ रही हैं। न्यूजीलैंड में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण 40 हजार से ज्यादा घरों में बिजली गुल हो गई है और जबकि सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण हजारों घरों में बिजली नहीं होने के कारण आपातकालीन प्रबंधन मंत्री कीरन मैकअनल्टी ने घोषणा पर हस्ताक्षर किए। मैकअनल्टी ने कहा कि यह एक अभूतपूर्व मौसम घटना है जिसका उत्तरी द्वीप के अधिकांश हिस्सों में बड़ा प्रभाव पड़ रहा है।

बाढ़ के पानी और भूस्खलन ने देश भर में कई बस्तियों को काट दिया है, इनमें देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड के पास के कुछ इलाके भी शामिल हैं। मैकनल्टी ने कहा कि यह न्यूजीलैंड के लोगों के जीवन के लिए एक वास्तविक खतरे के साथ एक बड़ी आपदा है। उन्होंने कहा कि मंगलवार को और अधिक बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है जिससे आपातकालीन सेवाओं के प्रयास बाधित होंगे। हम सभी व्यापक बाढ़, फिसलन, क्षतिग्रस्त सड़कों और बुनियादी ढांचे का सामना कर रहे हैं।

न्यूजीलैंड फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज ने कहा कि वेस्ट ऑकलैंड में एक घर गिरने के बाद एक फायर फाइटर लापता है और दूसरे की हालत गंभीर है। दमकल सेवा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केरी ग्रेगरी ने कहा कि पूरे उत्तरी द्वीप के लिए सोमवार की रात एक कठिन रात रही, लेकिन यह फायर और आपातकाल सेवा के लिए ज्यादा कठिन रही। खराब मौसम की वजह से सोमवार को उड़ानें बंद हो गईं, लेकिन एयर न्यूजीलैंड ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि मंगलवार दोपहर से कुछ सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी।

न्यूजीलैंड की मौसम विज्ञान एजेंसी, मेटसर्विस ने कहा कि ऑकलैंड के उत्तर में स्थित व्हानगारेई शहर में पिछले 24 घंटों में सौ मिलीमीटर से अधिक वर्षा हुई है। नॉर्थलैंड क्षेत्र में 140 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चली जबकि 110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने के कारण ऑकलैंड हार्बर पुल को बंद करना पड़ा। मौसम विभाग ने गेब्रियल की तीव्रता को पहले कम दर्शाया था, लेकिन मेटसर्विस ने सोमवार को अपने ताजा अपडेट में कहा कि चक्रवात से अब भी मूसलाधार बारिश हो सकती है और तेज हवाओं से क्षति हो सकती है। ऑकलैंड और नॉर्थ आइलैंड में कई स्कूल और स्थानीय सरकारी सुविधाएं बंद हो गई हैं और लोगों से कहा गया है कि वे मंगलवार से पहले यात्रा न करें।

Cyclone Gabriel: Declaration of national emergency in New Zealand

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *