Type to search

Cyclone Gulab : बंगाल-झारखंड से लेकर दिल्‍ली तक में आज होगी बारिश, पढ़ें अब तक कहां कितना हुआ नुकसान

देश बड़ी खबर

Cyclone Gulab : बंगाल-झारखंड से लेकर दिल्‍ली तक में आज होगी बारिश, पढ़ें अब तक कहां कितना हुआ नुकसान

Share

बंगाल की खाड़ी में उठ रहे गुलाब चक्रवात (Gulab Cyclone) के कारण पश्चिम बंगाल समेत कई राज्‍यों में बारिश के आसार बन रहे हैं. पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल के कई हिस्‍सों में भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि म्यांमार तट के करीब सोमवार को चक्रवाती क्षेत्र बन सकता है जिसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में निम्नदाब का क्षेत्र विकसित होगा.

इससे कोलकाता, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी बर्द्धमान, हावड़ा, झारग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों के एक-दो स्थानों पर मंगलवार को भी भारी बारिश हो सकती है.आईएमडी के मुताबिक बुधवार को भी पश्चिम बर्द्धमान, झारग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों के एक-दो स्थानों भारी बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट से गुलाब तूफान के गुजरने की वजह से मंगलवार सुबह दक्षिण 24 परगना और पूर्व मिदनापुर जिलों में बारिश होने की संभावना है. आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कई हिस्‍सों में भी सोमवार को बारिश का दौर जारी रहेगा.

वहीं दिल्ली में रविवार को मौसम सुहाना रहा और अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस महीने में सामान्य है. मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने अथवा बूंदा बांदी होने का अनुमान लगाया है. सोमवार को दिल्‍ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस के आस पास दर्ज रहने का अनुमान है. गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्से सहित राज्‍य के कई हिस्सों में अगले दो दिनों पर बारिश का दौर जारी रहेगा. राजस्‍थान में अगले 3 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

पढ़ें अब तक कहां कितना हुआ नुकसान –
तूफान ‘गुलाब’ को लेकर विशाखापट्टनम में डॉपलर वेदर रडार द्वारा चक्रवात गुलाब की निगरानी की जा रही है. आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय जिले श्रीकाकुलम से बंगाल की खाड़ी में गए 6 मुछआरों के रविवार शाम को लापता होने की जानकारी मिली है. गुलाब तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश के तीन तटीय जिलों विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम में मध्यम बारिश हो रही है.

भुवनेश्वर मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिस्वास ने बताया था कि चक्रवाती तूफान गुलाब कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश में) से 20 किमी उत्तर में पार कर गया है. यह लगभग आधी रात को ओडिशा के कोरापुट जिले में प्रवेश करेगा और अगले छह घंटों में कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल जाएगा. बीते दिन शाम लगभग 6 बजे लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हुई थी और ये अगले 2-3 घंटों तक उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण तटीय ओडिशा में जारी रही.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा में चक्रवात गुलाब की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बात की थी. उन्होंने प्राकृतिक आपदा से निपटने में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया और सभी लोगों की सुरक्षा की कामना की.

Cyclone Gulab: From Bengal-Jharkhand to Delhi, it will rain today, read how much damage has been done so far

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *