Type to search

Cyclone Jawad का कहर! भारतीय रेलवे ने रद्द कर दी 95 ट्रेनें

जरुर पढ़ें देश

Cyclone Jawad का कहर! भारतीय रेलवे ने रद्द कर दी 95 ट्रेनें

Share

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र कुछ घंटों में चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ (Cyclone Jawad) का रूप ले लेगा. ऐसे में ईस्ट कोस्ट रेलवे ने चक्रवाती तूफान जवाद के अलर्ट के बीच यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर 3 और 4 दिसंबर के लिए 95 ट्रेनों को रद्द करने का निर्देश दिया है. बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के कारण आंध्र प्रदेश और ओडिशा पर चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) का साया मडराने लगा है.

चक्रवाती तूफान जवाद की वजह से आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में मौसम खराब होने की आशंका है. मौसम विभाग (IMD) ने इन राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती संरचना विकसित हो रही है जो शनिवार (4 दिसंबर) तक आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट तक पहुंच सकती है. इसके बाद यह चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) का रूप ले लेगी.

अंडमान सागर के पास से जन्म लेने वाला चक्रवात इस बार बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ अरब सागर और हिंद महासागर को भी प्रभावित कर रहा है। ऐसे में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। बारिश से रेलवे ट्रैक पर जलजमाव हो सकता है। रेलवे की सिगनलिंग सेवा समेत दूसरे उपकरण प्रभावित हो सकते हैं। बिजली के पोल भी भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। यही वजह है कि रेलवे ने एहतियात के तौर पर तूफान प्रभावित रेल मार्गों पर चलने वाली ट्रेनों को पहले ही रद्द कर दिया है।

तूफान के मद्देनजर 2 दिसंबर से ही पूरी नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस दोनों ओर से रद्द कर दी गई है। धनबाद से चलने वाली एलेप्पी एक्सप्रेस तीन को रद्द रहेगी। इस ट्रेन के 6 दिसंबर को अलेप्पी से भी रद्द रहने की संभावना है। इनके साथ ही 4 दिसंबर को भुवनेश्वर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, पुरी आनंद विहार नंदनकानन एक्सप्रेस, पुरी आनंद विहार नीलांचल एक्सप्रेस समेत कई अन्य ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

Cyclone Jawad’s havoc! Indian Railways canceled 95 trains

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *