Type to search

उद्योगपति राहुल बजाज का निधन, 83 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

कारोबार जरुर पढ़ें देश

उद्योगपति राहुल बजाज का निधन, 83 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Share

2उद्योगपति राहुल बजाज (Rahul Bajaj) का शनिवार को निधन हो गया. राहुल बजाज 83 वर्ष के थे. वह बजाज समूह (Bajaj Group) के अध्यक्ष थे. भारत सरकार ने 2001 में राहुल बजाज को पद्म भूषण (Padma Bhushan) से नवाजा था. 2006 से 2010 तक राहुल बजाज राज्यसभा के सदस्य भी रहे थे. राहुल बजाज ने पांच दशकों में बजाज समूह को उसकी बुलंदियों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

उनका जन्म 10 जून 1938 को कोलकाता (Kolkata) में हुआ था. उन्होंने बजाज समूह की कमान 60 के दशक में संभाली ली. 2005 में उन्होंने अपना चेयरमैन का पद छोड़ दिया था. इसके बाद उनके बेटे राजीव बजाज ने ये जिम्मेदारी संभाली. राहुल बजाज ने अर्थशास्त्र और कानून की पढ़ाई की थी. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से अर्थशास्त्र में ऑनर्स की डिग्री, बॉम्बे विश्वविद्यालय (Bombay University) से कानून की डिग्री और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School) से एमबीए भी किया था.

2008 में उन्होंने बजाज ऑटो को तीन यूनिट में बांट दिया था. इसमें बजाज ऑटो, फाइनेंस कंपनी बजाज फिनसर्व और एक होल्डिंग कंपनी. राहुल बजाज भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक उद्योगपति और मोहनदास करमचंद गांधी के प्रमुख समर्थक जमनालाल बजाज (Jamnalal Bajaj) के पोते थे.

Death of industrialist Rahul Bajaj, at the age of 83, said goodbye to the world

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *