Type to search

Delhi : 7 दिन में 1171 नए डेंगू के मामले, अब तक 9 की मौत

जरुर पढ़ें देश

Delhi : 7 दिन में 1171 नए डेंगू के मामले, अब तक 9 की मौत

Share

नई दिल्ली – देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है, हप्तेभर के अंदर दिल्ली में डेंगू के 1171 नए मामले सामने आ चुके हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) की तरह से यह जानकारी दी गई है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम के अनुसार हफ्तेभर में दिल्ली के अंदर डेंगू की वजह से 3 लोगों की जान गई है, इस सीजन में अबतक डेंगू दिल्ली में 9 लोगों की मौत का कारण बन चुका है और अबतक कुल 2708 मामले सामने आए हैं जिनमें 43 प्रतिशत से ज्यादा केस पिछले हफ्ते ही दर्ज किए गए हैं।

राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में सोमवार को 15 और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जिले में अब तक 536 लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान हुई जांच में डेंगू के 15 नये मामले सामने आये है। उन्होंने कहा कि डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह गंभीर है और इसकी रोकथाम तथा मरीजों को समुचित उपचार उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।

दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते दिनों 9 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में अपने विशेषज्ञों के दल भेजे हैं, जहां डेंगू के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इन दलों को राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों को प्रभावी जन स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने में सहायता तथा सहयोग करने का काम सौंपा गया है। ये नौ राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश हरियाणा, केरल, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर है। देश में डेंगू के अभी तक 1,16,991 मामले सामने आ आए हैं।

Delhi: 1171 new dengue cases in 7 days, 9 deaths so far

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *