Type to search

`Delhi Air Pollution : दिल्ली और आसपास के स्कूल-कॉलेज बंद, 50 फीसदी वर्क फ्रॉम होम, AQI 377 पर पहुंचा

जरुर पढ़ें देश

`Delhi Air Pollution : दिल्ली और आसपास के स्कूल-कॉलेज बंद, 50 फीसदी वर्क फ्रॉम होम, AQI 377 पर पहुंचा

Share

वायु प्रदूषण के कारण देश की राजधानी दिल्ली का हाल बेहाल है। वहीं प्रदूषण का असर अब स्कूलों और कॉलेजों पर पड़ रहा है। इसके साथ ही अगले 2 से 4 दिनों में इससे निजात मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार कई कदम उठा रही है. इन सबके बीच प्रदूषण की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली और दिल्ली एनसीआर के आसपास के शहरों में अगले आदेश तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला किया गया है.

दरअसल, कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ने मंगलवार देर रात राजधानी दिल्ली के इलाकों के लिए गाइडलाइंस में कहा कि दिल्ली एनसीआर जहरीली धुंध से जूझ रहा है. 1 सप्ताह से अधिक समय से इसने शहर को पूरी तरह से कवर कर लिया है। वहीं आयोग ने अपने निर्देश में कहा कि 21 नवंबर तक कम से कम 50 प्रतिशत सरकारी अधिकारियों को वर्क फ्रॉम होम की अनुमति दी जाए. साथ ही निजी कार्यालयों में भी ऐसी व्यवस्था की जाए।

गौरतलब है कि दिल्ली में सभी ट्रकों के प्रवेश पर 21 नवंबर तक रोक लगा दी गई है. हालांकि इस दौरान आवश्यक वस्तुओं के प्रवेश पर कोई पाबंदी नहीं होगी। साथ ही रेलवे, मेट्रो, एयरपोर्ट और राष्ट्रीय सुरक्षा/रक्षा को छोड़कर बाकी सभी तरह के निर्माण पर 21 नवंबर तक रोक लगा दी गई है.

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में आ गयी थी और परिस्थिति बेहद खराब हो गई थी और दिल्ली सरकार ने उत्तरी राज्यों के साथ बैठक के दौरान प्रदूषण संकट से निपटने के लिए दिल्ली और एनसीआर में ‘वर्क फ्रॉम होम’ नीति लागू करने का फैसला किया था। साथ ही कुछ उद्योगों को बंद करने जैसे उपाय पर चर्चा की गयी थी।

`Delhi Air Pollution: Schools and colleges in and around Delhi closed, 50% work from home, AQI reached 377

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *