Type to search

Delhi : आज से घर बैठे मिलेगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे

देश

Delhi : आज से घर बैठे मिलेगा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे

Share

आज से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे मिलेगा। हालांकि यह सिर्फ दिल्ली वालो के लिए है। यानि की ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अब आपको आरटीओ ऑफिस के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगे। दिल्‍ली में घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बना सकेंगे। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले दिल्ली परिवहन विभाग की फेसलेस योजना के तहत 11 अगस्त से घर बैठे ही ऑनलाइन लर्निंग डीएल की परीक्षा दे पाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस के लिए दिल्ली के सेंट्रल जोन के सराय काले खां और दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार आरटीओ कार्यालय में ट्रायल के तौर पर इसकी शुरुआत भी की जा चुकी है। बाकी आरटीओ कार्यालय में भी इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक ऑनलाइन परीक्षा के बाद 56 लर्निंग डीएल जारी किए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 11 अगस्त को इन्द्रप्रस्थ (आईपी) आरटीओ कार्यालय से इसकी आधिकारिक शुरुआत करेंगे। इसके बाद 11 अगस्त से सभी आरटीओ कार्यालय में घर बैठे लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा देने की शुरुआत हो जाएगी।

जाने कैसे होगा सब कुछ ऑनलाइन –
रिपोर्ट के मुताबिक, लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय आवेदक को परीक्षा की तिथि व समय बता दिया जाएगा। उसी समय आवेदक को ऑनलाइन आकर परीक्षा देनी होगी। सॉफ्टवेयर के जरिए ही आवेदक की फोटो को कैप्चर किया जाएगा। उसके फोटो को आधार कार्ड में लगे फोटो से चिन्हित किया जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षा देने वाला ही आवेदक है। इस सेवा के शुरू होने के बाद उसे सिर्फ एक बार स्थायी लाइसेंस के समय ड्राइविंग टेस्ट के लिए ही आना पड़ेगा।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *