Type to search

प्रदूषण से घुटा दिल्ली का दम! आज भी खतरनाक स्तर पर AQI

देश

प्रदूषण से घुटा दिल्ली का दम! आज भी खतरनाक स्तर पर AQI

Share

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों की आबोहवा का हाल आज (2 नवंबर) भी बेहाल है. SAFAR India air quality service के मुताबिक, आज 2 नवंबर की सुबह 7 बजे के करीब राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 373 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. हालांकि, ये बीते दिन की तुलना में थोड़ा बेहतर है. दिल्ली में बीते दिन यानी मंगलवार सुबह 8 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक, 385 दर्ज किया गया था.

वहीं, एनसीआर की बात की जाए तो नोएडा का हाल दिल्ली से भी बद्तर बना हुआ है. SAFAR के मुताबिक, आज 2 नवंबर की सुबह 7 बजे के करीब AQI 428 दर्ज किया गया, जो गंभार श्रेणी में आता है. इसके अलावा गुरुग्राम में AQI 364 दर्ज हुआ और CPCB के मुताबिक, गाजियाबाद का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 342 दर्ज किया गया. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है. जबकि इसके ऊपर खतरनाक स्थिति होती है, जिसमें सांस लेना मुश्किल है.

11 इलाकों में आज भी AQI 400 के पार है. अलीपुर, आरके पुरम, नेहरू नगर, पटपड़गंज, अशोक विहार, सोनिया विहार, जहांगीरपुरी, विवेक विहार, नरेला, वसीरपुर, बवाना में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ. कल से तुलना करें तो मंगलवार को 33 जगहों की एयर क्वालिटी गंभीर श्रेणी में जबकि 18 इलाकों की बहुत खराब श्रेणी में थी. आज 22 इलाकों में एयर क्वालिटी बेदह खराब श्रेणी में दर्ज हुई. बता दें कि ये डाटा CPCB के मुताबिक, सुबह 6 बजे का है.

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *