Type to search

गैस चेंबर बना Delhi-NCR! गले में खराश और आंखों में जलन की शिकायत

देश

गैस चेंबर बना Delhi-NCR! गले में खराश और आंखों में जलन की शिकायत

Share
Delhi

दिल्ली और नोएडा समेत एनसीआर के पूरे इलाके में वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली का आज का औसतन एक्यूआई 408 है. दिल्ली के 24 इलाको का एक्यूआई 400 पार कर चुका है. इसका मतलब सभी जगहों पर प्रदूषण की गंभीर श्रेणी में है. सड़कों पर पॉल्यूशन साफ दिखाई दे रहा है. जहांगीरपुरी में 455, आनंद विहार में 449, आईटीओ में 422 और डीटीयू में एक्यूआई 421 दर्ज किया गया.

वहीं, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली में AQI 346 (बहुत खराब) श्रेणी में है. नोएडा में AQI 393 (बहुत खराब) श्रेणी में, गुरुग्राम में AQI 318 (बहुत खराब) श्रेणी में और एयरपोर्ट (T3) में AQI 333 (बहुत खराब) श्रेणी में है . दिल्ली में आज सुबह और दिनों की अपेक्षा कुछ ज्यादा ही प्रदूषण दिखाई दिया. सड़कों पर मानो ऐसा लग रहा है कोहरे की चादर फैली हो लेकिन असलियत में यह दम घोटू पोलूशन है. दिल्ली के सभी इलाके रेड जोन में है. सुबह कामकाज पर जाने वाले लोगों ने बात करते हुए बताया कि आज और दिनों की अपेक्षा सड़क पर बहुत ज्यादा पोलूशन है जिसके कारण आंखों में जलन गले में खराश की शिकायत हो रही है.

बिगड़ती वायु गुणवत्ता को देखते हुए शहर के डॉक्टरों ने भी लोगों खासकर बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है. इस दौरान श्वसन संबंधी प्रभावों का गंभीर जोखिम होता है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भी शहर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के बीच लोगों से घर से काम करने और निजी वाहनों के इस्तेमाल से बचने की अपील की है.

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या लगातार गंभीर होती जा रही है. प्रदूषण की समस्या से दिल्लीवासियों को निजात दिलाने में केजरीवाल सरकार की कथित विफलता के खिलाफ पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा नेता विजय गोयल आज जंतर मंतर पर अन्ना हजारे की फोटो के सामने उपवास करने जा रहे हैं.

Delhi-NCR becomes gas chamber! Sore throat and irritation in eyes

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *