Type to search

दिल्ली : एयरपोर्ट पर जांच में हर पांच में से एक मरीज ओमिक्रॉन संक्रमित

जरुर पढ़ें देश

दिल्ली : एयरपोर्ट पर जांच में हर पांच में से एक मरीज ओमिक्रॉन संक्रमित

Share
corona

ओमिक्रॉन वेरिएंट ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। इसी बिच, इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) के मुताबिक़ इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर परीक्षण करने वाले प्रत्येक पांच यात्रियों में से एक मामला ओमिक्रॉन का मिल रहा है।

एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि आईजीआईबी में हर दिन 15 से 20 नमूनों का अनुक्रम किया जा रहा था। उसमें से दिल्ली में पहला मामला दो दिसंबर को तंजानिया से लौटे 37 वर्षीय व्यक्ति में ओमिक्रॉन का सामने आया था। पिछले 20 दिनों में यह संख्या 57 हो गई है। बात करें पिछले 24 घंटों की तो पिछले दिन इस वैरिएंट के तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है। जो डेल्टा वैरिएंट की तुलना में तीन गुना अधिक संक्रामक है।

प्रारंभ में ओमिक्रॉन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों तक सीमित था लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 मामलों में अचानक बढ़ोतरी दिख रही हैं। इससे साफ़ पता चलता है कि यह समुदाय में भी फैल सकता है। अभी अस्पताल में 17 ओमिक्रॉन मरीज भर्ती हैं। उनमें से तीन का कोई यात्रा इतिहास नहीं है।

कुल मामलों में से लगभग 27 फीसदी मामले दिल्ली में
देश में रिपोर्ट किए गए कुल 213 मामलों में से लगभग 27 फीसदी मामले दिल्ली में हैं। दिल्ली के बाद मुंबई में सबसे ज्यादा (30) मामले हैं। लोक नायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि दिल्ली और मुंबई दोनों में सबसे व्यस्त हवाई अड्डे हैं। जहां रोजाना सैकड़ों अंतरराष्ट्रीय यात्री आते हैं। यही कारण है कि दोनों शहरों में मामलों की संख्या अधिक है।

Delhi: Omicron infected one out of every five patients tested at the airport

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *