Type to search

दिल्ली हिंसा : JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार

देश

दिल्ली हिंसा : JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार

Share
Umar

दिल्ली हिंसा (Delhi violence) मामले में गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) ने कार्रवाई करते हुए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के पूर्व छात्र उमर खालिद (Umar Khalid) को गिरफ्तार किया है। खालिद पर आरोप है कि उसने पूर्वोत्तर दिल्ली की हिंसा में सहयोग किया था। सूत्रों के मुताबिक उमर खालिद को समन देकर पूछताछ के लिए बुलाया गया था। कई घंटों की पूछताछ के बाद उमर खालिद को गिरफ्तार किया गया है।

रविवार देर रात हुई गिरफ्तारी –
जानकारी के मुताबिक, खालिद की गिरफ्तारी रविवार रात करीब 12 बजे की गई। गिरफ्तारी की पुष्टि भी दिल्ली पुलिस उच्चपदस्थ अधिकारियों ने की है। लेकिन, जांच का हवाला देते हुए इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी देने से बच रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पूछताछ करने के बाद पुलिस ने उसका मोबाइल फोन भी जांच के लिए जब्त किया था।

उमर खालिद की गिरफ्तरा के बाद यूनाइटेड अगेंस्ट हेट ग्रुप ने ट्वीट कर एक बयान जारी किया। यूनाइटेड अगेंस्ट हेट ग्रुप ने बयान में कहा गया कि 11 घंटे की पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस की स्पशल सेल ने उमर खालिद को दिल्ली हिंसा मामले में गिरफ्तार किया है। पुलिस हिंसा की जांच की आड़ में आपराधिक विरोझध प्रदर्शन को बढ़ा रही है। बयान में ये भी कहा गया है कि सीएए और एनआरसी के खिलाफ उनकी लड़ाई जारी रहेगी। फिलहाल हमारी प्राथमिकता है कि खालिद को ज्यादा सै ज्यादा सुरक्षा मुहैयार करवाई जाए और इसे दिल्ली पुलिस सुनिश्चित करे।

उमर के खिलाफ स्पेशल सेल में दर्ज है मामला –
जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद के खिलाफ दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में दिल्ली दंगों की साजिश रचने का मामला दर्ज है। एफआईआर में उमर को नामजद किया गया था। बाद में स्पेशल सेल ने उमर के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधि अधिनियम (यूएपीए) की धाराएं भी लगा दी थीं। स्पेशल सेल ने उमर खालिद से एक अगस्त को भी पूछताछ की थी। स्पेशल सेल ने जांच के लिए उमर खालिद का फोन जमा कर लिया था। 

उमर के खिलाफ पूछताछ में सहयोग न करने का आरोप –
दो सितंबर को उमर खालिद से दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के अधिकारियों ने छह घंटे तक पूछताछ की थी। इस पूछताछ के बाद पुलिस अधिकारियों का कहना था कि उमर खालिद ने पूछताछ में सहयोग नहीं किया।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *