Type to search

Delhi : यमुना में वाटर लेवल पंहुचा और नीचे

देश राज्य

Delhi : यमुना में वाटर लेवल पंहुचा और नीचे

Share
yamuna

हर‍ियाणा की ओर से यमुना नदी में कम पानी छोड़े जाने की वजह से जलस्‍तर सामान्‍य से कई फीट नीचे पर लगातार बना हुआ है. इसकी वजह से राष्‍ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में पानी की सप्‍लाई लगातार प्रभाव‍ित हो रही है और जलापूर्त‍ि की समस्‍या बरकरार है. द‍िल्‍ली में यमुना नदी में हर‍ियाणा सरकार की तरफ से छोड़े जा रहे पानी का लेवल करीब 15 द‍िनों से कम र‍िकॉर्ड क‍िया जा रहा है.

पानी कम छोड़ने की वजह से वजीराबाद बैराज पर अब इसका लेवल 668.30 फीट से भी नीचे पहुंच गया है. यमुना में सामान्‍य तौर पर जल स्‍तर 674.50 फीट होना चाह‍िए. लेक‍िन कम छोड़े जाने की वजह से यह स्‍तर 668.30 फीट पर रहने के बाद अब इससे भी नीचे पहुंचने लगा है. इसकी वजह से पानी का उत्‍पादन लगातार कम हो रहा है. लेक‍िन हर‍ियाणा सरकार दावा करती आ रही है क‍ि द‍िल्‍ली के ह‍िस्‍से का पानी उसको पर्याप्‍त मात्रा में द‍ि‍या जा रहा है.

द‍िल्‍ली में गर्मी का तापमान 47 ड‍िग्री तक पहुंच गया है. ऐसे में पानी की क‍िल्‍लत राजधानीवास‍ियों के ल‍िए और ज्‍यादा मुश्‍क‍िल खड़ी कर रही है. अगर सरकार की ओर से इस समस्‍या का जल्‍द कोई ठोस समाधान नहीं न‍िकाला जाता है तो आने वाले समय में यह परेशानी और बढ़ सकती है. जानकारी के मुताब‍िक यमुना नदी में जलस्तर असमान्य होने के कारण दिल्ली जल बोर्ड के तीन सबसे बड़े वजीराबाद, चंद्रवाल और ओखला में वाटर ट्रीटमेंट प्‍लांट्स में पानी का उत्पादन बहुत कम हो रहा है. इस कारण आधी दिल्ली के इलाके में पानी संकट बना हुआ है. दिल्ली जल बोर्ड का कहना है कि उपरोक्त स्थिति के कारण जबतक जलस्तर सामान्य नहीं हो जाता अगामी दिनों में भी कई इलाके में पानी आपूर्ति बाधित रह सकती है.

दिल्ली जल बोर्ड के अनुसार प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में किराड़ी विधानसभा क्षेत्र, सिविल लाइंस, हिंदूराव अस्पताल और आसपास के क्षेत्र, कमला नगर, शक्ति नगर और आसपास के क्षेत्र, करोल बाग, पहाड़ गंज, एनडीएमसी क्षेत्र, पुराना और नया राजिंदर नगर, पटेल नगर (पूर्व और पश्चिम), बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्रपुरी और आसपास के क्षेत्र, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, अंबेडकर नगर, प्रहलादपुर और आसपास के क्षेत्र, रामलीला ग्राउंड, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, बुराड़ी और आसपास के क्षेत्र, छावनी क्षेत्रों के हिस्से तथा दक्षिणी दिल्ली के ज्यादातार इलाके शामिल हैं.

Delhi: Water level reached and lowered in Yamuna

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *