Type to search

दिल्ली की हवा हुई जहरीली, आनंद विहार में सांस लेना मुश्किल, AQI 440 के पार

देश

दिल्ली की हवा हुई जहरीली, आनंद विहार में सांस लेना मुश्किल, AQI 440 के पार

Share

दिवाली के पांचवे दिन यानी शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के अनुसार, हवा की गति कम होने के कारण प्रदूषक आबोहवा में बने हैं. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत था.

वहीं, दिल्ली के आनंद विहार केंद्र में शुक्रवार को सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 443 रहा, जो गंभीर श्रेणी में आता है. इसके साथ ही एक्यूआई वजीरपुर में 380, पटपड़गंज में 363, विवेक विहार में 397, पंजाबी बाग में 370 और जहांगीरपुरी में 397 दर्ज किया गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, बीते दिन यानी गुरुवार को दिल्ली में एक्यूआई 333 था और शुक्रवार को सुबह साढ़े नौ बजे यह 346 दर्ज किया गया. आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

वहीं, दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए एंटी-स्मॉग गन उतारी. यह उन 40 स्थानों पर लगाई गई हैं, जहां वायु प्रदूषण ज्यादा है. आपको बता दें कि दिवाली के दूसरे दिन यानी 25 अक्टूबर को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया था कि राजधानी में दिवाली पर पटाखे चलाने की घटनाओं में पिछले साल की तुलना में इस बार 30 प्रतिशत की कमी आई है.

दिल्ली में विपक्षी दलों बीजेपी और कांग्रेस ने आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी नीत सरकार शहर में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पटाखों पर लगाए गए प्रतिबंध के क्रियान्वयन में असफल रही है. बीजेपा के नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने सोशल मीडिया पर कई वीडियो साझा किए हैं, जिसमें लोग पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध का उल्लंघन करते हुए दिख रहे हैं. हैशटैग धुआं हुआ केजरीवाल के साथ बग्गा ने ट्विटर पर कई वीडियो साझा किए हैं.

Delhi’s air becomes toxic, it is difficult to breathe in Anand Vihar, AQI crosses 440

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *