Type to search

दिल्ली की हवा आज भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में, AQI लेवल 355 पर

जरुर पढ़ें देश

दिल्ली की हवा आज भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में, AQI लेवल 355 पर

Share

देश की राजधानी दिल्ली की हवा में आज भी कोई सुधार नहीं है। वायु गुणवत्ता आज आज भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है. दिवाली के बाद से अब तक दिल्ली और उसके आसपास रहने वाले लोगों को अबतक साफ हवा नसीब नहीं हो पा रही है. आज भी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है.

‘सफर इंडिया’ (SAFAR-India) के मुताबिक दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता आज 355 के आसपास है. बता दें कि कल, शुक्रवार को भी वायु गुणवत्‍ता (AQI) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में 380 दर्ज की गई थी. अगले दो दिनों में हवा की रफ्तार बढ़ने से वायु गुणवत्ता में सुधार के आसार हैं। सफर के मुताबिक, पड़ोसी राज्यों में 1077 जगहों पर पराली जलने की घटनाएं रिकॉर्ड की गई हैं. इससे उत्पन्न होने वाले पीएम 2.5 की प्रदूषण के हिस्से में तीन फीसदी हिस्सेदारी रही.

वहीं, दिल्ली से सटे फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और नोएडा में भी वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है. इन जगहों पर भी AQI 350 के आस-पास बना हुआ है.

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 और 500 के बीच AQI को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Delhi’s air still in ‘very poor’ category, AQI level at 355

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *