Type to search

आज भी दिल्ली की हवा ‘बहुत खराब’, AQI 380

देश

आज भी दिल्ली की हवा ‘बहुत खराब’, AQI 380

Share
AQI

बुधवार को हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड के कई पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई. वहीं दिल्ली में भी मौसम ने करवट बदली और प्रदेश में बारिश हुई. बारिश के साथ ही राजधानी में ठिठुरन भी बढ़ गई जिसने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी. एक तरफ जहां ठंड का सितम है तो वहीं दिल्ली वासियों को अब भी प्रदूषण की मार झेलनी पड़ रही है.

दिल्ली में बारिश के बावजूद भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) अभी भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 380 बना हुआ है. दिल्ली में फ़िलहाल अधिकतम तापमान घटकर सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे 15.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. वहीं बादल छाए रहने से न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 10.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. हालांकि बारिश के बाद भी राजधानी में प्रदूषण का स्तर कम नहीं हुआ. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बहुत खराब श्रेणी में है.

दिल्ली में आज यानी 06 जनवरी 2022 की सुबह औसतन AQI 380 रिकॉर्ड किया गया. हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में बारिश के बाद हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है.

Delhi’s air still ‘very poor’, AQI 380

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *