Type to search

दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम अब हुआ माधवपुरम, BJP ने बदला नाम

जरुर पढ़ें देश

दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम अब हुआ माधवपुरम, BJP ने बदला नाम

Share

दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुरम कर दिया गया है. भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई ने बुधवार को कहा कि उन्होंने दक्षिणी दिल्ली के मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुरम कर दिया है, क्योंकि आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस संबंध में दक्षिण दिल्ली नगर निगम के प्रस्ताव पर दिसंबर से ही कार्रवाई नहीं की थी.

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ मोहम्मदपुर गांव के प्रवेश द्वार पर ‘माधवपुरम में आपका स्वागत है’ लिखा हुआ एक बोर्ड लगाया. बोर्ड लगाने के बाद आदेश गुप्ता ने ट्वीट कर कहा, ‘माधवपुरम गांव के नामकरण का प्रस्ताव निगम में पास होने के बाद आज गांव के नामकरण की प्रक्रिया को पूरा किया. अब से यह गांव मोहम्मदपुर की जगह “माधवपुरम” नाम से जाना जाएगा. आजादी के 75 वर्ष बाद भी गुलामी का कोई प्रतीक, चिन्ह हमारा हिस्सा हो, ये कोई भी दिल्लीवासी नहीं चाहता.’

दरअसल, यह कदम आदेश गुप्ता के उस ऐलान के कुछ दिनों बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भाजपा दिल्ली सरकार को हौज खास, बेगमपुर, शेख सराय सहित 40 गांवों के नाम बदलने का प्रस्ताव भेजेगी, क्योंकि ये नाम ‘गुलामी का प्रतीक’ हैं. आदेश गुप्ता ने हाल ही में कहा था कि निगम ने 9 दिसंबर को गांव का नाम बदलकर माधवपुरम करने का प्रस्ताव दिल्ली सरकार के शहरी विकास विभाग को भेजा था. गुप्ता ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ दल इस मसले पर दबाकर बैठे हैं, क्योंकि वे “एक विशेष समुदाय को खुश करना” चाहते हैं.

बीजेपी ने कहा है कि वह जल्द ही अन्य गांवों के नाम बदलने का प्रस्ताव दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली सरकार को भेजेगी. भाजपा से जुड़े सूत्रों ने कहा कि 40 गांवों की सूची में एस हुमायूंपुर, यूसुफ सराय, मसूदपुर, जमरूदपुर, बेगमपुर, फतेहपुर बेरी, हौज खास, शेख सराय आदि शामिल हैं.

Delhi’s Mohammadpur village now renamed as Madhavpuram, BJP changed its name

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *