Type to search

गाजियाबाद में भी डेंगू और मलेरिया का कहर! मिले 43 मरीज

देश

गाजियाबाद में भी डेंगू और मलेरिया का कहर! मिले 43 मरीज

Share

गाजियाबाद में भी डेंगू और मलेरिया के मरीज लगातार सामने आ रहे है। मंगलवार को डेंगू के सात नए मरीज मिले हैं। मलेरिया का एक मरीज मिलने के साथ ही अतिसंवेदनशील इलाकों की संख्या पचास से बढ़ाकर 66 कर दी गई है। अब तक डेंगू के 43 और मलेरिया के 10 मरीज मिल चुके हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. आरके गुप्ता ने बताया कि डेंगू के सात नए मरीजों में दो मेरठ से ट्रांसफर होकर आए हैं।

इन जगहों पर मिले मरीज –

जिले के इन दोनों मरीजों का इलाज मेरठ के अस्पतालों में चल रहा है। नए मरीजों में सागर शर्मा शालीमार गार्डन, ज्योति मुरादनगर, यशस्वी शास्त्रीनगर, नीलम वसुंधरा, कौशल चिरंजीव विहार, रश्मि मुरादनगर और इंदिरापुरम के शौर्य जैन शामिल हैं। इनमें दो बच्चे और तीन महिलाएं हैं। मलेरिया की नई मरीज सीमा कुमारी वैशाली है।

जारी किया गया नोटिस –

शहरी और देहात क्षेत्रों में जांच और सर्वे के दौरान 32 स्थानों पर डेंगू का लार्वा मिलने पर संबंधित लोगों को नोटिस जारी किया गया है। चेतावनी दी गई है कि कूलर, गमले और नालियों की सफाई न करने पर महामारी अधिनियम के तहत वाद दायर कर दिया जाएगा। नेहरूनगर, वसुंधरा, पटेलनगर, उदलनगर, कविनगर, राजनगर, वृंदावन गार्डन, इंदिरापुरम, गोविदपुरम, कनावनी, राजेंद्रनगर, पंचवटी, संजयनगर में डेंगू का लार्वा मिलने पर उसे नष्ट कराया गया है। मौके पर सफाई के साथ एंटी लार्वा केमिकल का छिड़काव कराया गया है। पानी के सात नमूने फेल: संक्रामक रोग फैलने के बीच पानी के नमूने भी जांच में फेल मिल रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, विगत 10 दिन में जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से लिए गए पानी के 13 नमूने जांच में फेल पाए गए हैं। मंगलवार को ही सात नमूने फेल मिले हैं। इनमें वसुंधरा, वैशाली, विजयनगर और मोहनगर से लिए गए सैंपल शामिल हैं। इससे साफ है कि जिले के लोग गंदा पानी पीकर भी बीमार हो रहे हैं। 10 अक्टूबर तक पूरे जिले में डेंगू, मलेरिया, बुखार, कोरोना और टीबी को लेकर सघन जांच एवं इलाज के लिए अभियान चलेगा। रोज संक्रामक रोगों की रोकथाम को लेकर एंटी लार्वा का छिड़काव होगा। टीमें क्षेत्रों में घर-घर जाकर बुखार के मरीजों को ट्रेस करेंगी।

Dengue and Malaria havoc in Ghaziabad too! 43 patients found

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.