Type to search

गाजियाबाद में डेंग्यू के मरीज़ों में बढ़ौतरी, पुरे के पुरे वॉर्ड किये गए रिज़र्व

देश

गाजियाबाद में डेंग्यू के मरीज़ों में बढ़ौतरी, पुरे के पुरे वॉर्ड किये गए रिज़र्व

Share

एक तरफ कोरोना पुरे देश में कहर बरपा रहा है तो वहीं अब कई शहरों में डेंगू का डर सताने लगा है. गाजियाबाद जिले में अब तक 100 के करीब डेंगू के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. यह आंकड़ा पिछले चार सालों में सबसे अधिक है. सरकारी अस्‍पतालों में डेंगू के लिए वॉर्ड रिजर्व कर दिए गए हैं. इसके अलावा मरीजों का पता लगाने के लिए घर-घर जा कर सर्वे भी किया जा रहा है.

गाजियाबाद में इस वर्ष में मिलने वाले डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 100 के करीब पहुंच गई है. इससे पहले वर्ष 2018 में 68 और 2019 में 88 केस मिले थे. राहत की बात ये कि मलेरिया के मरीजों की संख्या कम है.

जिले में लगातार मिल रहे डेंगू मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों और सीएचसी में अलग से वार्ड रिजर्व कर दिए हैं. इसके अलावा निजी लैब में जिन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो रही है, उनके खून के नमूने जांच के लिए दोबारा से सरकारी लैब में भी भेजे जा रहे हैं.

गाजियाबाद में राहत की बात यह है कि जिले में पिछले छह साल में डेंगू के 1,120 मामले मिले हैं. एक मरीज को छोड़कर सभी ठीक हुए हैं. अस्पतालों में भर्ती होने वाले गंभीर मरीजों की प्लेटलेट्स कम जरूर हुई, लेकिन ज्‍यादातर ठीक हुए हैं.

सर्वाधिक डेंगू के 621 मामले वर्ष 2016 में मिले थे. पिछले छह साल में केवल सितंबर 2016 में एक ही मरीज की मौत हुई थी. वर्ष 2016 में डेंगू के साथ चिकनगुनिया के 1,024 मरीज मिले थे. विशेषज्ञों का दावा है कि इस साल 20 अक्टूबर तक डेंगू, मलेरिया व कोरोना के केस एक साथ बढ़ेंगे. छह साल में मलेरिया के 736 केस मिले हैं. सबसे ज्यादा 2017 में 293 केस मिले थे.

Dengue patients increase in Ghaziabad, the entire warded reserve

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.