Type to search

अमेरिका में तबाही! तूफान Ida ने ली 46 लोगों की जान

दुनिया देश

अमेरिका में तबाही! तूफान Ida ने ली 46 लोगों की जान

Share

अमेरिका के कई शहरों को तूफान और भारी बारिश का कहर झेलना पड़ रहा है। तूफान ‘इडा’ की तबाही ने अब तक 46 लोगों की जान ले ली है। अकेले न्यूयॉर्क में ही 13 लोगों की जान चली गई है। भारी बारिश से शहरों में पानी भर गया है। सैकड़ों गाड़ियां पानी में डूब गई हैं। जानकारी के मुताबिक न्यू जर्सी में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई है।

कुदरत के कहर के बीच दुनिया के इस ताकतवर मुल्क की सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं। न्यूयॉर्क के मेयर ने कल ही तूफान और बारिश को देखते हुए शहर में इमरजेंसी लगा दी थी और लोगों से अपील की थी कि वे अपने घरों से बाहर नहीं निकलें। न्यूयॉर्क में जिन 13 लोगों की मौत हुई उनमें से 11 की मौत बेसमेंट वाले अपार्टमेंट में पानी भरने से हुई है। इन अपार्टमेंट्स का उपयोग किफायती घरों के तौर पर होता है। वहीं वेस्टचेस्टर काउंटी में तीन लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि पेन्सिलवेनिया में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई, जिनमें एक की मौत पेड़ गिरने से हुई है वहीं एक शख्स की मौत कार डूबने से हुई है। मैरीलैंड में भी एक शख्स के मौत की सूचना मिली है।

राष्ट्रपति जो बायडेन ने संकट की इस घड़ी में हर तरह से संघीय मदद का वादा किया है। उन्होंने तूफान इडा और जंगल की आग से घिरे पश्चिमी राज्यों के हालात को जलवायु संकट बताते हुए मदद का भरोसा दिया है। बायडेन ने कहा, ‘ये चरम तूफान और जलवायु संकट है। हमें बेहतर तरीके से तैयार रहना चाहिए। हमें कार्रवाई करने की जरूरत है।’

इससे पहले कल न्यूयॉर्क के मेयर ने शहर में इमरजेंसी का ऐलान कर दिया था। मेयर बिल डी ब्लासियो ने इमरजेंसी का ऐलान करते हुए ट्वीट किया था – हम आज रात एक ऐतिहासिक मौसम को झेल रहे हैं। पूरे शहर में रिकॉर्ड बारिश, भयंकर बाढ़ के हालात हैं और सड़कों पर खतरनाक स्थिति है।’ उन्होंने लोगों से घरों में रहने और सड़कों पर नहीं निकलने की अपील की थी।

Destruction in America! Hurricane Ida killed 46 people

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.