Type to search

करतारपुर कॉरिडोर खोले जाने से खुश हैं श्रद्धालु, जाने के लिए जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

जरुर पढ़ें दुनिया देश

करतारपुर कॉरिडोर खोले जाने से खुश हैं श्रद्धालु, जाने के लिए जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

Share

करतारपुर साहिब कॉरिडोर को बुधवार से खोल दिया गया। भारत सरकार ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। यह गलियारा, पाकिस्तान स्थित दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ता है। दरबार साहिब में ही सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए थे।

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती गुरुपर्व से दो दिन पहले इस कॉरिडोर को खोला गया है। बता दें कि कोविड-19 महामारी के चलते मार्च 2020 से यह तीर्थयात्रा स्थगित थी। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद भारतीय श्रद्धालु फिर से करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शन कर सकेंगे। इस मौके पर वहां पहुंचे श्रद्धालुओं ने कहा, ‘हम सरकार का शुक्रिया अदा करते हैं कि उन्होंने इसे फिर से खोल दिया है।’ करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेकने के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। केवल भारतीय पासपोर्ट धारक और ओसीआई धारक को ही करतारपुर जाने की अनुमति है. दर्शन की लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक फॉर्म जारी किया गया है। इसे ऑनलाइन भरा जा सकता है।

जानिए कौन कर सकता है यात्रा?
केवल भारतीय पासपोर्ट धारक और ओसीआई धारक ही करतारपुर जा सकते हैं। विदेशियों की अनुमति नहीं है।

करतारपुर कॉरिडोर विजिट रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज
आपका वैध भारतीय पासपोर्ट या ओसीआई आपका ब्लड ग्रुप आपके स्थानीय पुलिस स्टेशन का नाम (यदि भारतीय है) पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की स्कैन कॉपी (JPG फॉर्मेट में 300 kb साइज से ज्यादा नहीं)। पासपोर्ट की स्कैन की हुई प्रति (फोटो और व्यक्तिगत विवरण युक्त) और अंतिम पृष्ठ जिसमें परिवार के विवरण शामिल हैं, प्रारूप में केवल 500 केबी से अधिक आकार का नहीं है। ओसीआई कार्ड के पहले पृष्ठ की स्कैन की गई प्रति प्रारूप में केवल 500 केबी आकार से अधिक नहीं होनी चाहिए।

करतारपुर कॉरिडोर ईबुकिंग: आवेदन करने के चरण
prakashpurb550.mha.gov.in पर जाएं। ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें अपनी राष्ट्रीयता और यात्रा की तारीख चुनें। आगे बढ़ने के लिए ‘जारी रखें’ दबाएं। वेबसाइट उन तारीखों को दिखाएगी जिन पर स्लॉट उपलब्ध हैं। उपलब्धता के अनुसार उस दिन का चयन करें जिस दिन आप करतारपुर जाना चाहते हैं। करतारपुर कॉरिडोर पंजीकरण फॉर्म का भाग ए स्क्रीन पर दिखाई देगा इसे भरें और ‘सहेजें और जारी रखें’ पर क्लिक करें। बाकी हिस्सों के लिए भी ऐसा ही करें। आप अपना पंजीकरण नंबर, पासपोर्ट नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके उसी पोर्टल पर पंजीकरण की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Devotees are happy with the opening of Kartarpur Corridor, to know how to register

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *