Type to search

Dhanteras :कुबेर बनने के 6 फार्मूले

करियर जरुर पढ़ें

Dhanteras :कुबेर बनने के 6 फार्मूले

Share
dhanteras

धनतेरस (Dhanteras )के दिन भगवान धनवंतरि, माता महालक्ष्मी और भगवान कुबेर की उपासना और साधना का विधान है। कोरोना और लॉकडाउन से उपजे रोजगार संकट के इस दौर में अगर आप खुद का कारोबार शुरू कर धनकुबेर बनना चाहते हैं तो आपको क्या करना चाहिए? आइए आपको बताते हैं जिंदगी में शोहरत, दौलत और कामयाबी हासिल करने के 6 फार्मूले।

सुबह 5 बजे उठने की आदत डालें

जो अपने शरीर का ख्याल नहीं रख सकता वो किसी का ख्याल नहीं रख सकता। कामयाबी के लिए जिंदगी में रुटीन और अनुशासन जरूरी है। मोटीवेशनल राइटर रोबिन शर्मा ने इस पर एक किताब लिखी है – the 5 AM Club- इस किताब की अब तक 1.5 करोड़ कापियां बिक चुकी हैं। रोबिन कहते हैं –Own your morning, elevate your life.  वारेन बुफे ने कहा था – Rich invest in time, poor invest in money.  

बदलाव के लिए खुद को तैयार करें

अगर आपको लगता है कि आप जिंदगी में जिस मुकाम पर हैं, इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता तो इसका मतलब ये है कि खतरा आपके दरवाजे पर दस्तक देने ही वाला है। F1 रेसर मारियो एंड्रेटी ने लिखा था –If everything seems under control, you are not going fast enough.  अगर आपको लग रहा है कि आप भारी दबाव में हैं तो इसे अपनी ताकत बनाएं। टेनिस लेजेन्ड बिली जीन किंग ने कहा था – pressure is a privilege . मैनेजमेंट स्पीकर  Dr. Spencer Johnson ने जिंदगी और पेशे में खुद को नए हालात के लिए तैयार करने की जरूरत पर एक मशहूर किताब लिखी है – ‘Who Moved My Cheese? किताब में बताया गया है कि अगर हम डर और क्रोध पर नियंत्रण पाएं और खुद को नई दिशा में चलने के लिए तैयार करने का साहस जुटा लें तो अपनी जिंदगी, करियर, स्वास्थ्य या रिश्ते में बेहतरी हासिल कर सकते हैं।

नया सोचें

2008 में तीन दोस्तों ने पहली बार सोचा कि क्या आम लोगों के घरों को जरूरत के वक्त होटल में तब्दील किया जा सकता है। ये Airbnb की शुरूआत थी। तीन साल में दस लाख लोगों ने अपने घर को होटल के तौर पर इस्तेमाल किया। आज बीस लाख लोग हर रोज Airbnb-listed property में बुकिंग कर रहे हैं। आज इसकी कीमत 35 बिलियन $ है, जो दुनिया के तमाम हिल्टन और मैरियट को मिला कर भी पूरी नहीं होती।

 मुकेश अंबानी ने जिओ के लिए उस डाटा वाले 2,300 MHz  स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया जिसके बारे में वोडाफोन, एयरटेल और आइडिया जैसी स्थापित कंपनियों ने कभी सोचा तक न था। इन कंपनियों को लगता था कि इस स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल सिर्फ डाटा के लिए किया जा सकता है। जिओ ने डाटा के साथ वायस को मिलाकर सबसे किफायती बैंडविथ का इस्तेमाल किया और वायस को फ्री कर भारत के बाजार पर कब्जा कर लिया।

कैसेड और रिकार्ड्स की बेताज बादशाह सोनी वॉकमैन बना कर ही खुश थी। एप्पल ने ड्राइव में म्यूजिक को डिजीटली स्टोर कर आईपॉड के जरिए म्यूजिक की दुनिया ही बदल दी।

 इसे आसान बनाएं –keep it simple

2003 में जब Friendster आई तो इसे हाथों हाथ लिया गया। जल्द ही इसके तीस लाख यूजर हो गए। देखा-देखी में अगले साल जनवरी 2004 में गूगल ने सोशल नेटवर्किंग साइट orkut लांच की। इसके एक महीने बाद फऱवरी में आई facebook. फ्रेंडस्टार और ओरकुट में कई कमाल के फीचर थे, लेकिन सोशल नेटवर्किंग के लिए फेसबुक सबसे आसान था। यही इसकी कामयाबी  की सबसे बड़ी वजह बना।  

दूरदर्शिता लाएं

जो कोई नहीं देख सकता, वो अगर आप देख सकते हैं, तभी आप वहां जा सकते हैं, जहां अब  तक कोई नहीं गया है। गुजरात के जामनगर में जब धीरुभाई अंबानी दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी बना रहे थे। तब उन्होंने इंजीनियर्स से कहा कि इसे इतना मजबूत होना चाहिए कि 8.5 रिक्टर स्केल के भूकंप को भी झेल सके।तब तक गुजरात में 5.5 की तीव्रता से ज्यादा का कोई भूकंप इतिहास में नहीं आया था। इस वजह से रिफाइनरी का खर्च तीस फीसदी बढ़ गया। 14 जुलाई 1999 को ये रिफाइनरी तैयार हुई और 26 जनवरी 2001 को भुज में रिक्टर स्केल पर 7.7 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप से 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई और 340,000 इमारतें ध्वस्त हो गईं। पब्लिक सेक्टर की तेल और गैस की तमाम सरकारी कंपनियों को भारी नुकसान हुआ ,लेकिन रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी को कोई नुकसान नहीं हुआ।

जैक डोरसी को लगता था कि ऐसी कोई खबर नहीं जो कम शब्दों में बयां नहीं जा सकती। इसी सोच के साथ उन्होंने ट्वीटर शुरू की जहां 140 कैरेक्टर में अपनी बात पूरी करने की बंदिश है। आज खबर की दुनिया ट्वीटर में ही समाई है।

काम में परफेक्शन लाएं

एक ही काम कई लोग करते हैं लेकिन नाम उनका होता है जो अपने काम में लगातार परफेक्शन की तलाश करते हैं। फिल्म लगान में काम करने के लिए आमिर खान ने अपना वजन 96 किलो तक बढ़ाया, क्योंकि फिल्म में उनके किरदार के लिए जरूरी था। और सिर्फ 1 मिनट की कुश्ती को रियलिस्टिक दिखाने के लिए 6 महीने में इसे सिक्स पैक एब्स में तब्दील कर लिया। लगान ने अकेले चीन में 1200 करोड़ का कारोबार किया।

Fat To Fit | Aamir Khan Body Transformation | Dangal | In Cinemas Dec 23, 2016

खलील जिब्रान की मशहूर किताब है – the prophet. कहते हैं इसे लिखने के बाद पब्लिशर के पास जाने से पहले, चार साल तक जिब्रान इसमें सुधार करते रहे – I wanted to be sure, very sure, that every word of it was the very best, I had to offer.

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *