Type to search

भूलकर भी न करें इन चीज़ों के साथ दवाओं का सेवन

लाइफस्टाइल

भूलकर भी न करें इन चीज़ों के साथ दवाओं का सेवन

Share
medicines

बीमार होने पर डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा लिक्विड्स, जैसे- दूध, दही, छाछ और कई बार चाय-कॉफी पीने की भी सलाह देते हैं लेकिन, अगर आप इन ड्रिंक्स के साथ ही दवाईयां खा लेते हैं तो ये बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। ऐसा करना न सिर्फ सेहत के साथ खिलवाड़ है बल्कि और भी कई तरह से नुकसानदायक। तो आइए जान लेते हैं किन चीज़ों के साथ नहीं खानी चाहिए दवाई।

  • कुछ खास तरह की दवाओं को छोड़कर बाकी दूसरी दवाओं का सेवन दूध या इससे तैयार अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ सेहत से जुड़ी परेशानियों को और बढ़ा सकता है। लस्सी या छाछ के साथ दवाई लेने से बॉडी पर दवा का जो असर है वो उस तरह से नहीं हो पाता।
  • जिस तरह दवाओं के साथ गरम पानी लेने के नुकसान होते हैं ठीक वैसे ही कॉफी या चाय के भी। कैफीन के साथ कई बार दवा ओर रिएक्ट कर सकती है और बॉडी में सही तरह से एब्जॉर्ब भी नहीं हो पाती जिससे दवा खाने का कोई फायदा नहीं मिलता।
  • ज्यादातर दवाइयां खाने में प्रॉब्लम न हो इसके लिए आसान पैकिंग में आती हैं। केमिकल कोटिंग कर इन्हें कैप्सूल का रूप दिया जाता है। गर्म पानी की वजह से यह कोटिंग खराब हो सकती है और यह कैप्सूल को मुंह में ही खोल देगा। जिसकी वजह से दवाई किसी काम की नहीं रह जाएगी।
  • एल्कोहल के साथ दवा खाने की गलती भूलकर भी न करें जो फायदे की जगह भारी नुकसान पहुंचा सकती है, यहां तक कि आपकी जान भी जा सकती है। दरअसल दवाईयां केमिकल हैं जो शराब के साथ रिएक्शन की वजह बन सकती हैं।
  • सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स या दूसरी गैस वाली ड्रिंक्स के साथ भी दवाओं का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। कुछ दवाएं सोडा या ऐसे ड्रिंक्स के साथ रिएक्ट कर सकती हैं। दवाओं को हमेशा पानी के साथ ही लेना फायदेमंद होता है बाकी किसी भी ऐसे ड्रिंक्स के साथ लेना परेशानियों को बुलावा देने के समान है।
  • फलों का जूस सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन दवाओं के साथ लेना बिल्कुल भी नहीं। बेशक बीमार होने पर फलों का जूस पीने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप साथ ही साथ दवाएं भी खाते हैं तो ऐसा करना सेहत के लिए कई मायनों में नुकसानदायक होता है। इन्हें भले दवाई खाने से पहले पी लें या फिर बाद में।

    Do not forget to take medicines with these things

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *