Type to search

क्या आपको पता हैं वारंटी और गारंटी में क्या है फर्क?

देश

क्या आपको पता हैं वारंटी और गारंटी में क्या है फर्क?

Share

जब भी आप कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान या फिर मशीन से रिलेटेड सामान खरीदते हैं तो आपका सबसे पहला सवाल आता है कि प्रोडक्ट की गारंटी, वारंटी क्या है? कई लोग गारंटी और वारंटी को एक ही समझते हैं, जो आपस में काफी अलग-अलग होते हैं। साथ ही इनकी कई शर्तें होती हैं, जिसका ग्राहक को बाद में पता चलता है और उन्हें अपने प्रोडक्ट को बदलवाने या ठीक करवाने में काफी मुश्किल होती है।

ऐसे में आप प्रोडक्ट खरीदने से पहले ही दोनों के बीच का अंतर जान लीजिए और इनकी शर्तों के बारे में पता कर लीजिए, जिससे आपको बाद में कोई दिक्कत नहीं होगी।

क्या है गारंटी?


सीधे शब्दों में समझें तो जब किसी प्रोडक्ट में खराबी हो जाती है तो गारंटी की स्थिति में दुकानदार या कंपनी को वो प्रोडक्ट बदलना पड़ता है। यानी आप खराब हुए प्रोडक्ट को दुकान पर ले जाते हैं और कंपनी उसके स्थान पर नया प्रोडक्ट ही दे देती है। पुराने ख़राब उत्पाद के बदले में नया उत्पाद देने को ही गारंटी कहा जाता है।

क्या है वारंटी?


यह गारंटी से काफी अलग होता है। जिस तरह गारंटी में कोई प्रोडक्ट खराब होने पर पूरी तरह से बदल दिया जाता है, वैसे वारंटी में नहीं होता है। इसमें खराब हुए प्रोडक्ट को बदला नहीं जाता है, बल्कि इसे ठीक कर दिया जाता है। जैसे मान लीजिए आप घर में कोई मिक्सर लेकर आए हैं और वो वारंटी पीरियड में ही खराब हो जाता है तो कंपनी उसे ठीक कर देती है। इसके लिए आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाता है।

याद रखे कि हर प्रोडक्ट के आधार पर अलग-अलग शर्ते होती हैं। इसमें कई कंपनी वारंटी में प्रोडक्ट ठीक करने में सर्विस का चार्ज नहीं लेते हैं, लेकिन कोई पार्ट्स नया लगता है तो उसके पैसे देने होते हैं।

उत्पाद की वारंटी एक निश्चित समय के लिए ही होती है। ज्यादातर उत्पादों के केस में यह अवधि 1 साल होती है और इसके बाद प्रोडक्ट खराब होने पर कंपनी की जिम्मेदारी नहीं होती है। इसके अलावा सामान क्षतिग्रस्त होने पर, दुर्घटना, दुरुपयोग, कीट आक्रमण, अनधिकृत संशोधन, बिजली, आग, नैचर प्रॉब्लम आदि की वजह से प्रोडक्ट खराब होता है तो वारंटी का फायदा नहीं मिल पाता है। साथ ही अगर सीरियल नंबर से छेड़छाड़ होने की दशा में भी वारंटी का फायदा नहीं मिलता। साथ ही कई प्रोडक्ट तो ऐसे होते हैं, जिनमें वारंटी लिखा तो होता है, लेकिन उनके कुछ पार्ट्स की वारंटी होती है, जिनका ध्यान रखना आवश्यक है।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.