Type to search

डॉमिनक थीम ने जीता US Open 2020 का ख़िताब

खेल

डॉमिनक थीम ने जीता US Open 2020 का ख़िताब

Share
Us open 2020

रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में 27 साल के ऑस्ट्रिया खिलाड़ी डॉमिनक थीम (Dominic Thiem) ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) (23 वर्षीय) हराकर साल 2020 का यूएस ओपन पुरुष एकल (US Open 2020) खिताब अपने नाम कर लिया। यह मुकाबला काफी रोचक रहा। थीम ने ज्वेरेव को पांच सेट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से मात दी। ओपन इरा में पहली बार कोई खिलाड़ी 0-2 से पिछड़ने के बाद खिताब अपने नाम करने में सफल हुआ है।

काफी रोचक रहा मुकाबला –
पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे ज्वेरेव ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले दो सेट अपने नाम कर लिए और थीम को कोई मौका नहीं दिया। तब ऐसा लग रहा था कि वो आसानी से खिताब अपने नाम कर लेंगे लेकिन। थीम ने उसके बाद शानदार वापसी करते हुए लगातार दो सेट जीत लिए मुकाबला पांचवें और निर्णायक सेट तक पहुंच गया। पांचवें सेट में दोनों के बीच कांटे की टक्कर हुई और मुकाबला 6-6 की बराबरी पर पहुंच गया। ऐसे में थकान के कारण परेशानी में दिख रहे थीम ने अनुभव का फायदा उठाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। चौथा ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहे थीम पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे और पहली बार में ही सफलता उनके हाथ लग गई।

यूएस ओपन में 71 साल बाद हुआ ऐसा –
टाइब्रेक के जरिए विजेता का फैसला हो पाया। 71 सालों बाद यूएस ओपन के फाइनल में शुरुआती दोनों सेट गंवाने के बाद भी किसी खिलाड़ी ने खिताब पर कब्जा जमाया है। इससे पहले पांचो गोंजालेज ने 1949 में यह करिश्मा किया था।

दो बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूके थे थीम –
दूसरी वरीयता प्राप्त थीम ने सेमी फाइनल में पिछले साल के उपविजेता दानिल मेदवेदेव को 6-2, 7-6 , 7-6 से हराया। थीम दो साल पहले फ्रेंच ओपन फाइनल में रफेल नडाल से हारे थे जबकि इस साल आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में उन्हें नोवाक जोकोविच ने मात दी थी।

इस मुकाबले से पहले ज्वेरेव और थीम 9 बार भिड़ चुके थे जिसमें से 7 बार बाजी थीम के और 2 बार ज्वेरेव के हाथ लगी थी लेकिन दोनों के बीच खेले गए करियर के सबसे बड़े मुकाबले में बाजी ज्वेरेव के हाथ लग सकती थी लेकिन थीम ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए बाजी पलट दी और 0-2 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया।

ज्वेरेव ने दी कड़ी टक्कर –
23 साल के ज्वेरेव पिछले 10 साल में ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे लेकिन कड़े मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। सेमी फाइनल में उन्होंने बस्टा को 3-6, 2-6, 6-3 , 6-4, 6-3 से हराया था। नौ साल पहले रोजर फेडरर के हाथों दो सेट गंवाने के बाद नोवाक जोकोविच ने इसी तरह वापसी की थी। उसके बाद से यह कमाल करने वाले ज्वेरेव पहले खिलाड़ी रहे।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *