Type to search

कोरोना के सभी वेरिएंट के लिए असरदार है DRDO की एंटी कोविड ड्रग 2-DG : स्टडी

कोरोना देश

कोरोना के सभी वेरिएंट के लिए असरदार है DRDO की एंटी कोविड ड्रग 2-DG : स्टडी

Share
2-DG

कोरोना ने पूरी दुनिया में आतंक फैला रखा है। इस बीच देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 62,224 नए मामले आने के बाद कुल मामलों की संख्या 2,96,33,105 हो गई है। वहीं 2,542 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 3,79,573 हो गई है। देश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 8,65,432 है। देश में रिकवरी रेट बढ़कर 95.80 फीसदी हो गया है।

इस बीच DRDO की एंटी कोविड ड्रग 2-DG को लेकर एक स्टडी हुई है। जिसके मुताबिक, दावा किया गया है कि डीआरडीओ की एंटी कोविड ड्रग 2G कोरोना के सभी वेरिएंट के खिलाफ असरदार है। स्टडी के अनुसार, 2-DG SARS-CoV-2 के मल्टीप्लीकेशन को कम करता है और संक्रमण प्रेरित साइटोपैथिक प्रभाव (सीपीई) और सेल डेथ से सेल को कम करता है। 15 जून को प्रकाशित इस स्टडी की अभी तक समीक्षा नहीं की गई है। इसे अनंत नारायण भट्ट, अभिषेक कुमार, योगेश राय, धिविया वेदगिरि और अन्य ने लिखा है।

डीआरडीओ ने कहा था कि अनियंत्रित डायबिटीज, गंभीर हृदय रोग की समस्या, सांस की समस्या (ARDS), गंभीर लीवर की परेशानी और किडनी के मरीजों पर 2 डीजी का अध्ययन नहीं किया गया है, इसलिए उन्हें यह दवा देने में सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और 18 साल से कम उम्र के मरीजों को 2डीजी नहीं दी जानी चाहिए।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *