Type to search

भारत में ड्रोन से हो सकती है वैक्सीन की सप्लाई

देश

भारत में ड्रोन से हो सकती है वैक्सीन की सप्लाई

Share
drone

कोरोना वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन तैयार किया जा रहा है। कुछ दिनों में टीकाकरण भी शुरू हो जायेगा। इस बीच कोरोना टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई अहम जानकारियां दी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वैक्सीन लेना या ना लेना स्वैच्छिक होगा। इसके लिए कोई बाध्यता नहीं है। हालांकि जो लोग टीका लगवाना चाहेंगे उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा।

ड्रोन से हो सकती है वैक्सीन की सप्लाई –

केंद्र सरकार और राज्य सरकारें वैक्सीन को लाखों-करोड़ों लोगों तक पहुंचाने के लिए व्यवस्था बनाने में जुटी है। इस बीच यह भी खबर है कि देश में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई अब ड्रोन से कराने की तैयारी चल रही है। बता दें कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा रेल व सड़क नेटवर्क है। इसके बावजूद देश में कई ऐसे स्थान है जहां लगातार व शीघ्रता से वैक्सीन की सप्लाई करने में समस्या आ सकती है।

चेन्नई के साई विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अभिषेक चक्रवर्ती का कहना है कि टीकों के परिवहन के लिए देश में एक कुशल रणनीति की आवश्यकता होगी। ऐसे में ड्रोन तकनीक से कोरोना वैक्सीन की सप्लाई प्रभावी हो सकती है। बता दें कि साल 2018 के अंत में कुछ देशों ने ड्रोन तकनीक से वैक्सीन सप्लाई करने के प्रयोग किए थे। ऐसे में आपातकालान परिस्थिति में भारत में भी ड्रोन से कोरोना वैक्सीन की सप्लाई की जा सकती है।

प्रोफेसर व लेखक अभिषेक चक्रवर्ती का कहना है कि पांच मिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर और आत्मनिर्भर बनने को उत्सुक भारत यदि कोरोना वैक्सीन की सप्लाई में ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करता है तो यह काफी विस्फोट कदम होगा।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *