Type to search

DU Admission 2021 : आज से सेकेंड कट-ऑफ लिस्ट के तहत एडमिशन प्रक्रिया शुरू

देश

DU Admission 2021 : आज से सेकेंड कट-ऑफ लिस्ट के तहत एडमिशन प्रक्रिया शुरू

Share

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 11 अक्टूबर 2021 यानी आज से सेकंड कट-ऑफ लिस्ट के तहत एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो रही है. विभिन्न अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्सेज में एडमिशन के लिए डीयू की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर 2021 को जारी की गई थी. दूसरी कट-ऑफ लिस्ट में विभिन्न कोर्सेज में 0.25 और 1.25 प्रतिशत अंकों की मामूली गिरावट देखी गई है.

जो छात्र डीयू की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किए गए हैं वे स्टूडेंट्स डैशबोर्ड का उपयोग करके एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे. जिन छात्रों ने डीयू की पहली कट-ऑफ लिस्ट के संबंध में कॉलेज में आवेदन किया है, वे चाहें तो अपना एडमिशन वापस ले सकते हैं और डीयू सेकेंड कट-ऑफ क्राइटेरिया के अनुसार वांछित कॉलेज में नई सीट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

डीयू से एफिलिएटेड विभिन्न कॉलेज अपनी सेकेंड कट-ऑफ लिस्ट जारी कर चुके हैं, जिसके मुताबिक दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज ने बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस के लिए 98.5 प्रतिशत कट-ऑफ की मांग की है. वहीं आर्यभट्ट कॉलेज ने बीए (ऑनर्स) साइकोलॉजी के लिए 98.5 फीसदी कट-ऑफ की मांग की है. दूसरी लिस्ट में रामजस कॉलेज ने राजनीति विज्ञान के कार्यक्रमों के लिए शत-प्रतिशत कट ऑफ की मांग की है. बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स और बी कॉम (ऑनर्स) के लिए 100 फीसदी कट ऑफ की मांग करने वाले श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) ने डीयू की दूसरी कट-ऑफ में क्रमश: 99.75 फीसदी और 99.12 फीसदी की कटौती की है. वहीं श्री गुरु तेग बहादुर खालसा ने सेकेंड लिस्ट में 98.75 प्रतिशत कट-ऑफ की मांग की, जो पहली कट-ऑफ लिस्ट में 100 प्रतिशत थी.

डीयू की दूसरी कट ऑफ लिस्ट के तहत दाखिले की प्रक्रिया 13 अक्टूबर को खत्म होगी. गौरतलब है कि डीयू एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए लगभग 70,00 सीटों पर एडमिशन आयोजित कर रहा है. डीयू पहली कट-ऑफ सूची के माध्यम से 36 हजार 130 छात्रों ने विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन लिया है. विश्वविद्यालय को प्रवेश प्रक्रिया के पहले राउंड में कुल 60904 आवेदन प्राप्त हुए थे. वहीं सेकेंड कट-ऑफ लिस्ट के बाद, डीयू सीटों की उपलब्धता के आधार पर तीन और कट-ऑफ लिस्ट और स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट जारी करेगा.

DU Admission 2021: Admission process starts from today under second cut-off list

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *