Type to search

E Vehicle : इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को राहत देगी दिल्ली सरकार

जरुर पढ़ें देश

E Vehicle : इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को राहत देगी दिल्ली सरकार

Share

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ज्यादा से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन बनाने से चालकों को राहत मिलेगी। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बस डिपो में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। दिल्ली सरकार ने इसके लिए सीईएसएल (कन्वर्जेस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड) के साथ समझौता किया है। इसके तहत अगले चार माह में सात डिपो में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

अन्य डिपो में भी इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश हो रही है। इसके लिए सर्वे किए जाएंगे। सरकार के इस कदम का स्वागत किया जाना चाहिए। इससे इलेक्ट्रिक वाहन चालकों की परेशानी दूर करने में मदद मिलेगी। आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली को इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) राजधानी बनाने का फैसला किया है। वर्ष 2025 तक राजधानी दिल्ली की सड़कों पर पांच लाख ईवी चलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। वाहन खरीदने पर सब्सिडी देने के साथ ही रोड टैक्स में भी छूट दी जा रही है। इन प्रयासों के परिणाम भी दिख रहे हैं। पिछले कुछ माह से सीएनजी से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण हो रहा है।

इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के सामने सबसे बड़ी समस्या चार्जिंग की है। पर्याप्त संख्या में चार्जिंग स्टेशन नहीं होने के कारण उन्हें वाहन चार्ज करने में परेशानी होती है। यदि यह समस्या हल कर दी गई तो निश्चित रूप से ईवी खरीदने वालों की संख्या बढ़ेगी। इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस समय राजधानी दिल्ली में 70 से अधिक चार्जिंग स्टेशन तैयार हो गए हैं। सरकार ने कुछ माह पहले पूरी दिल्ली में 100 चार्जिंग स्टेशन बनाने की घोषणा की थी।

E Vehicle: Delhi government will give relief to electric vehicle drivers

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.