Type to search

दिल्ली-NCR के बाद अब उत्तराखंड में भूकंप के झटके, नेपाल में 6 लोगों की मौत

देश विज्ञान

दिल्ली-NCR के बाद अब उत्तराखंड में भूकंप के झटके, नेपाल में 6 लोगों की मौत

Share
Earthquake

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में देर रात आए भूकंप के झटकों के बाद सुबह-सुबह उत्तराखंड की धरती भी भूकंप के झटकों से कांप गई. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के मुताबिक उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बुधवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्कैल पर इनकी तीव्रता 4.3 मैग्नीट्यूड मापी गई. भूकंप का केंद्र 5 किलोमीटर गहराई में था.

पिथौरागढ़ में भूकंप बुधवार सुबह करीब 6.27 बजे आया. इससे करीब 4.5 घंटे पहले राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप मंगलवार देर रात 1:57 बजे आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई. यह झटके दिल्ली-NCR, UP और बिहार में महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलोजी के मुताबिक 1.57 बजे आए इस भूकंप का केंद्र नेपाल, मणिपुर था. इस भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी. गौरतलब है कि दिल्ली NCR समेत कई इलाकों में भूकंप काफी तेज था. भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग देर रात घरों से बाहर निकल आए.

नेपाल के दोती जिले में भूकंप के बाद एक घर गिरने से लगभग 2:12 बजे 6 लोगों की मौत हो गई. कई इलाकों में तो एक के बाद एक तीन झटके महसूस किए गए. इसके बाद फिर 3:15 बजे फिर 3.6 की तीव्रता पर भूकंप महसूस किया गया.

Earthquake tremors in Uttarakhand after Delhi-NCR

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *