Type to search

पूर्वी लद्दाख : भारत और चीनी सैनिकों के बीच फिर झड़प

देश

पूर्वी लद्दाख : भारत और चीनी सैनिकों के बीच फिर झड़प

PLA
Share on:

पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में LAC पर भारत (India) और चीन सीमा (China border) के सैनिकों के बीच एक बार फिर झड़प हुई है। बताया जा रहा है कि चीनी सेना PLA के सैनिकों ने पहले बनी सहमति का उल्लंघन करते हुए पूर्वी लद्दाख में घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय सेना (Indian Army) ने पैंगोंग त्सो इलाके में चीनी सैनिकों को घुसने से रोका।
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारतीय सेना के पीआरओ कर्नल अमन आनंद ने बताया कि यह झड़प 29-30 अगस्त को हुई। चीनी सैनिकों ने पहले बनी सहमति का उल्लंघन करते हुए पूर्वी लद्दाख में घुसपैठ की कोशिश की।

आर्मी के मुताबिक चीन के सैनिकों ने पहली बनी सहमति का उल्लंघन करते हुए पूर्वी लद्दाख में घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय सेना ने पैंगों और Tso Lake एरिया में चीनी सैनिकों को घुसने से रोका। ईस्टर्न लद्दाख में पैंगोंग झील इलाके के पास दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आए। कई दौर की बातचीत के बावजूद, पूर्वी लद्दाख में तनाव कम नहीं हो रहा है।

भारत और चीन के बीच पिछले 3 महीनों से तनाव की स्थिति है। 15 जून को पूर्वी लद्दाख के गलवान में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हुए थे। जबकि चीन के 40 सैनिक मारे गए थे। हालांकि, चीन ने यह तो माना है कि उसके सैनिक मारे गए, लेकिन यह नहीं बताया कि उसके कितने सैनिक मारे गए।

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *