Type to search

चिराग पासवान को EC ने दिया ‘हेलिकॉप्टर’ का चुनाव निशान, चाचा पशुपति को सिलाई मशीन

देश राजनीति

चिराग पासवान को EC ने दिया ‘हेलिकॉप्टर’ का चुनाव निशान, चाचा पशुपति को सिलाई मशीन

Share

चुनाव आयोग ने लोक जनशक्ति पार्टी का चुनाव निशान ‘बंगला छाप’ फ्रीज करने के बाद चिराग पासवान और पशुपति कुमार पारस को नए निशान आवंटित किए हैं। चिराग की पार्टी का नाम ‘लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास)’ होगा और उनको चुनाव चिन्ह ‘हेलीकॉप्टर’ आवंटित किया गया है। वहीं उनके चाचा और केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस ने चुनाव चिह्न ‘सिलाई मशीन’ मिली है। वहीं उनकी पार्टी का नाम ‘राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी’ होगा।

बता दें कि बिहार में प्रभाव रखने वाली लोक जन शक्ति पार्टी (एलजेपी) में संस्थापक रामविलास पासवान की मौत के बाद फूट हो गई थी। पशुपति पारस ने अपने भतीजे और पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान से बगावत करते हुए सांसदों को तोड़ लिया था। दोनों ही एलजेपी का अध्यक्ष खुद को बताते हैं। ऐसे में पार्टी सिंबल को लेकर मामला चुनाव आयोग में पहुंचा है।

बीते हफ्ते चुनाव आयोग ने लोक जन शक्ति पार्टी के पार्टी सिंबल को फ्रीज कर दिया था। आयोग ने कहा था कि चिराग पासवान और पशुपति कुमार पारस दोनों खेमे इसका इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे। पार्टी चुनाव चिह्न ‘बंगला’ का इस्तेमाल करने पर तब तक रोक लगाई गई है जब तक कि आयोग विवाद का निपटारा नहीं कर देता। इसलिए दोनों गुटों को नया निशान दे दिया गया है।

बिहार में दो विधानसभा सीटों, मुंगेर की तारापुर और दरभंगा की कुशेश्‍वरस्‍थान पर इसी महीने (30 अक्टूबर) को उपचुनाव के लिए वोटिंग होनी है। चिराग और पशुपति दोनों ही खेमे उपचुनाव में उतरना चाहते हैं और दोनों ही आयोग से बंगला निशान


EC gave ‘helicopter’ election symbol to Chirag Paswan, sewing machine to uncle Pashupati

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *