Type to search

कई चाइनीज कंपनियों के खिलाफ ED की छापेमारी शुरू, 40 से अधिक ठिकानों पर रेड

जरुर पढ़ें देश

कई चाइनीज कंपनियों के खिलाफ ED की छापेमारी शुरू, 40 से अधिक ठिकानों पर रेड

Share

नई दिल्ली – वीवो मोबाइल कंपनी व उससे संबंधित कई चाइनीज कंपनियों के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ा एक्शन लिया है. मंगलवार को ईडी द्वारा 40 से ज्यादा लोकेशन पर छापेमारी चल रही है. बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, हिमाचल, मध्यप्रदेश, पंजाब व हरियाणा सहित कई राज्यों में छापेमारी चल रही है. ED मुख्यालय में चाइनीज कंपनी से जुड़ा ये एक नया मामला दर्ज हुआ है. धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत छापेमारी की जा रही है.

जांच एजेंसी ने कुछ समय पहले FEMA के तहत Xiaomi के एसेट्स सीज किए थे। हालांकि, कर्नाटक हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी। अब एक मामले में चीनी मोबाइल कंपनियां भारत में आईटी और ईडी के रडार पर हैं। ईडी ने उसी मामले में 40 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। बताया जा रहा है कि, इस मामले में सीबीआई पहले से जांच कर रही है।

दरअसल भारत और चीन के बीच 2020 में सीमा पर तनाव के बाद चीनी कंपनियों के खिलाफ सरकारी एजेंसियों की जांच सख्त हुई है। उसके बाद से टिकटॉक समेत 200 से ज्यादा चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मई में, चीन ने कहा था कि वह भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना हुआ है। भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार 125.66 बिलियन डॉलर था। चीन ने भारत के साथ सामान्य व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए उपाय करने की इच्छा दिखाई थी।

ED raids started against many Chinese companies, raids on more than 40 locations

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *