Type to search

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में CM ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी को ED का समन

देश राजनीति

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में CM ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी को ED का समन

Share

कोलकाता – पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी को कोयला तस्करी से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एक सितंबर को तलब किया है। इस मामले में ईडी ने अभिषेक की पत्नी रुजीरा बनर्जी को को भी समन भेजा है। ईडी ने अभिषेक बनर्जी को 3 सितंबर को तलब किया है, जबकि रुजिरा बनर्जी को 1 सितंबर को बुलाया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि मामले से जुड़े कुछ अन्य लोगों को भी अगले महीने अलग-अलग तारीखों पर पेश होने के लिए समन जारी किया गया है। अभिषेक बनर्जी लोकसभा में डायमंड हार्बर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के राष्ट्रीय महासचिव भी हैं। सीबीआई की प्राथमिकी को संज्ञान में लेते हुए ईडी ने पश्चिम बंगाल में सरकारी कोलफील्ड्स में कथित चोरी की जांच शुरू की थी, जो लोक सेवकों की मिलीभगत से की गई थी। राज्य में विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले सीबीआई ने इसी मामले में रुजिरा बनर्जी से पूछताछ की थी।

इसी मामले में ईडी ने पश्चिम बंगाल पुलिस के दो वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों श्याम सिंह और ज्ञानवंत सिंह को भी 8 और 9 सितंबर को तलब किया है। निदेशालय ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की नवंबर, 2020 की एक प्राथमिकी का अध्ययन करने के बाद पीएमएलए की आपराधिक धाराओं के तहत यह मामला दर्ज किया था। सीबीआई की प्राथमिकी में आसनसोल और उसके आसपास कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की खदानों से संबंधित करोड़ों रुपये के कोयला चोरी घोटाले का आरोप लगाया गया है।

इस मामले में अनूप माझी उर्फ लाला मुख्य संदिग्ध है. ईडी ने पहले दावा किया था कि अभिषेक बनर्जी इस अवैध व्यापार से प्राप्त धन के लाभार्थी हैं, जबकि उन्होंने सभी आरोपों से इनकार किया है।

ED summons CM Mamata’s nephew Abhishek Banerjee and his wife in money laundering case

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.