Type to search

Election Results Live : रुझानों में 5 में से 4 राज्यों में BJP की आंधी, BSP-कांग्रेस नीचे से नंबर वन

जरुर पढ़ें देश राजनीति

Election Results Live : रुझानों में 5 में से 4 राज्यों में BJP की आंधी, BSP-कांग्रेस नीचे से नंबर वन

Share

नई दिल्ली – आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश सहित पांच राज्यों (पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा) के विधानसभा चुनाव के बाद अब तक के रुझान एक्जिट पोल के अनुमानों के लगभग अनुरूप ही नजर आ रहे हैं. रुझानों में यूपी, और उत्‍तराखंड में बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है. पंजाब में आप रुझानों में बहुमत हासिल कर चुकी है और मजबूती से आगे बढ़ रही है. मणिपुर और गोवा में भी बीजेपी सबसे आगे चल रही है. यानि कुल मिलकर रुझानों में 5 में से 4 राज्यों में BJP की आंधी नजर आ रही है।

राजनीतिक दलों और नेताओं से लेकर चुनावी पंडितों एवं आम आदमी की नजरें नतीजों पर टिकी हुई हैं. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि परिणाम आमतौर पर एक्जिट पोल के अनुरूप ही रहते हैं या इन तमाम अनुमानों को झुठलाते हुए वोटर अलग जनादेश देते हैं. हालांकि, अधिकांश एग्ज़िट पोल्स में बीजेपी को बहुमत मिलने या सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने का अनुमान जताया गया है.

उत्तर प्रदेश –
उत्तर प्रदेश में अब लड़ाई कांटे की होती जा रही है, बीजेपी 271 सीटों पर आगे चल रही है और समाजवादी पार्टी 120 सीटों पर आगे चल रही है. अभी तक यूपी में कांग्रेस-बसपा को झटका लगता दिख रहा है। बीएसपी 4 और अन्य 3 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस को अब तक 3

गोवा –
गोवा में हालात पलट गए हैं। 40 सीटों में से सभी सीटों के रुझान आए हैं और कांग्रेस को 12 सीटों पर बढ़त है. जबकि बीजेपी 17 सीटों पर आगे है. गोवा में बहुमत के लिए 21 सीटों की जरूरत है. टीएमसी गठबंधन को 4, आप 2, अन्य 5 सीटों पर बढ़त बन रही है.

उत्तराखंड –
उत्तराखंड के शुरुआती रुझान में बीजेपी सबसे आगे है। यहां पहले से बीजेपी बढ़त बनाये हुई थी। अभी तक 22 सीटों पर कांग्रेस, जबकि 44 सीटों पर भाजपा बढ़त बनाए हुए है. अन्य को अब तक 4 सीटें जाती दिख रही है। आप का यहां खाता भी नहीं खुला है।

पंजाब –
पंजाब में अभी तक 90 सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस को 15 सीटों पर बढ़त है. बीजेपी गठबंधन को 4 सीटों पर ही बढ़त देखने को मिल रही है. अकाली को 7 तो वहीं अन्य को 1 सीटों पर आगे चल रही है।

मणिपुर –
वोटों की गिनती जारी है और इस बीच मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह मंदिर पहुंचे हैं. यहां बीजेपी की बल्ले-बल्ले दिख रही है। शुरुआती सुझानों में बीजेपी 30 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस + 7 और अन्य 23 सीटों पर बढ़त बन रही है.

Election Results Live: BJP storms 4 out of 5 states in trends, BSP-Congress number one from the bottom

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *