Type to search

Election Results : 5 राज्यों के मुख्यमंत्रियों का क्या हाल, जानिए…

जरुर पढ़ें देश राजनीति

Election Results : 5 राज्यों के मुख्यमंत्रियों का क्या हाल, जानिए…

Share

नई दिल्ली – देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश सहित पांच राज्यों (पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा) के विधानसभा चुनाव के बाद अब तक के रुझान एक्जिट पोल के अनुमानों के लगभग अनुरूप ही नजर आ रहे हैं. रुझानों में यूपी, और उत्‍तराखंड में बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है. पंजाब में आप रुझानों में बहुमत हासिल कर चुकी है और मजबूती से आगे बढ़ रही है. मणिपुर और गोवा में भी बीजेपी सबसे आगे चल रही है. यानि कुल मिलकर रुझानों में 5 में से 4 राज्यों में BJP की आंधी नजर आ रही है।

इन चुनावों में केंद्र में स्‍थापति बीजेपी सरकार की साख दांव पर लगी है. वहीं गोवा और पंजाब में तो मुख्‍यमंत्री ही चुनाव हारते नजर आ रहे हैं. उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को छोड़ दें तो 2 राज्‍यों के सीएम अपनी-अपनी सीट पर पिछड़ रहे हैं.

गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सिंह सावंत –
गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सिंह सावंत सांकेलिम सीट से पीछे चल रहे हैं. हालांकि गोवा में बीजेपी की सरकार बनती नजर आ रही है. यहां बीजेपी 18 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस 17 पर बढ़त बनाए हुए है.

चन्‍नी दोनों सीटों से पीछे –
गोरखपुर सीट से चुनाव लड़ रहे सीएम योगी आदित्‍यनाथ को छोड़ दें तो बाकी चारों राज्‍यों पंजाब, उत्‍तराखंड, मणिपुर और गोवा के सीएम अपनी-अपनी सीटों पर पिछड़ रहे हैं. पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी 2 सीटों भदौड़ी और चमकौर साहिब सीट से मैदान में हैं और दोनों ही सीटों पर पीछे चल रहे हैं. चमकौर साहिब सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार चरणजीत सिंह और भदौड़ सीट पर ‘आप’ के लाभ सिंह सीएम चन्‍नी से आगे चल रहे हैं.

योगी आदित्‍यनाथ –
अब तक मिले रूझानों के मुताबिक योगी आदित्यनाथ गोरखपुर विधानसभा सीट से 14,593 वोटों से आगे चल रहे हैं. कुशीनगर के फाजिलनगर से सपा के स्वामी प्रसाद मौर्य बीजेपी के सुरेंद्र कुशवाहा से 7659 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

पुष्कर सिंह धामी –
शुरुआती रुझानों के मुताबिक, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा से पीछे चल रहे हैं। उनके अलावा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत लालकुआं विधानसभा सीट से पीछे चल रहे हैं। उत्तराखंड में शुरुआती रुझानों से पता चलता है कि बीजेपी 44 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 20 सीटों के साथ सत्तारूढ़ बीजेपी से पीछे चल रही है।

एन बीरेन सिंह –
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह अभी तक के रुझान में हेंगांग सीट से आगे चल रहे हैं.

Election Results: What is the condition of Chief Ministers of 5 states, know…

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *