Type to search

लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुने गए इमैनुएल मैक्रों

जरुर पढ़ें दुनिया देश

लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुने गए इमैनुएल मैक्रों

Share

फ्रांस के मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है. मैक्रों को 58.2 प्रतिशत वोट मिले हैं. उन्होंने मरीन ले पेन को हराकर लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है. पहले अनुमानों में मैक्रों को लगभग 57-58% वोट हासिल करते हुए दिखाया गया था. इस तरह के अनुमान आम तौर पर सटीक होते हैं.

उधर, मैक्रों की जीत के बाद पेरिस के एफिल टॉवर के पास उनके समर्थकों ने जीत का जश्न मनाया. यहां के चैंप डे मार्स पार्क में एक विशाल स्क्रीन पर आखिरी रिजल्ट जारी होते ही उनके समर्थकों ने एक दूसरे को बधाई दी. फिर फ्रेंच और यूरोपीय संघ के झंडे लहराते हुए जश्न मनाया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर मैक्रों को अंग्रेजी और फ्रेंच में बधाई दी.

जॉनसन ने ट्वीट कर लिखा कि फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में आपके फिर से चुने जाने पर बधाई. फ्रांस हमारे सबसे करीबी और सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में से एक है. मैं उन मुद्दों पर मिलकर काम जारी रखने के लिए तत्पर हूं जो हमारे दोनों देशों और दुनिया के लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं. इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने एक बयान में कहा, “फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में इमैनुएल मैक्रों की जीत पूरे यूरोप के लिए अच्छी खबर है. स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा कि लोकतंत्र की जीत, यूरोप की जीत.

यूरोपीय नेताओं के एक समूह ने मैक्रों की जीत की सराहना की, क्योंकि फ्रांस ने रूस को प्रतिबंधों से दंडित करने के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में अग्रणी भूमिका निभाई है और यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति कर रहा है. यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने ट्वीट किया और कहा कि हम मिलकर फ्रांस और यूरोप को आगे बढ़ाएंगे. मैक्रों की जीत के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी उन्हें बधाई दी. जेलेंस्की ने रविवार को मैक्रों को यूक्रेन का सच्चा दोस्त कहा और उनके समर्थन की सराहना की. फ्रेंच में ट्वीट करते हुए जेलेंस्की ने कहा: “मुझे विश्वास है कि हम संयुक्त जीत की ओर एक साथ आगे बढ़ेंगे. एक मजबूत और एकजुट यूरोप की ओर. ”

चुनाव जीतने के बाद मैक्रों ने कहा कि किसी को भी सड़क के किनारे नहीं छोड़ा जाएगा. हमारे पास करने के लिए बहुत कुछ है और यूक्रेन में युद्ध हमें याद दिलाता है कि हम दुखद समय से गुजर रहे हैं जहां फ्रांस को अपनी आवाज उठानी चाहिए. बता दें कि मैक्रों 20 वर्षों में दोबारा चुनाव जीतने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति हैं. मैक्रों से पहले केवल दो फ्रांसीसी राष्ट्रपति ही दूसरा कार्यकाल हासिल करने में सफल रहे हैं. इस बार फ्रांस के चुनावों में स्वास्थ्य, महंगाई, आय आदि बुनियादी चीजें बड़ी प्राथमिकता में थे.

बता दें कि 10 अप्रैल को राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहले दौर की वोटिंग हुई थी. इस चुनाव में देश के 4.80 करोड़ मतदाता नए प्रेसिडेंट के भाग्य का फैसला किया. राष्ट्रपति पद की दौड़ में इस बार 12 प्रत्याशी अपना भाग्य अजमा रहे थे. फ्रांस में इस बार राष्ट्रपति चुनाव कई मायनों में अहम था.

Emmanuel Macron elected President for the second time in a row

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *