Type to search

गर्मी से जल रहा यूरोप! 50 डिग्री सेल्यिसस तक पहुंच सकता है पारा

दुनिया देश

गर्मी से जल रहा यूरोप! 50 डिग्री सेल्यिसस तक पहुंच सकता है पारा

Share

नई दिल्ली – यूरोप इस समय भीषण गर्मी में झुलस रहा है। इटली ने अभी तक का यूरोप का सबसे गर्म दिन देखा है, यहां सिसिली के सिराकुसा में बुधवार को देश का सर्वोच्‍च तापमान रिकॉर्ड किया गया। दक्षिण यूरोप इस समय भयानक गर्मी से झुलस रहा है। गुरुवार को इटली के फायर ब्रिगेड विभाग को देशभर के सैकड़ों स्‍थानों पर आग लगने के बारे में सूचना मिली जिसमें चार लोगों को जान गंवानी पड़ी।

मुश्किलें यहीं खत्‍म होती नजर नहीं आ रहीं। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में पारा और ऊंचा जाने का अनुमान लगाया है। ब्रिटेन के मौसम विभाग ने चेताते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री को छू सकता है या इससे भी पार जा सकता है। ब्रिटेन के मौसम विभाग के प्रमुख प्रोफेसर पीटर स्‍कॉट ने कहा, ‘जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है। जब हम रिकॉर्ड ब्रेक करने वाले तापमान के इन आंकड़ों को देखते हैं तो आने वाले दिनों में ऐसे और रिकॉर्ड टूटने या इसके करीब पहुंचने की आशंका है।’

उन्‍होंने कहा कि जून 2019 में रिकॉर्ड ब्रेकिंग तापमान देखने में आ या था जब फ्रांस में पहली बार पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था। हमारे विश्‍लेषण से पता चला है कि क्‍लाइमेंट चेंज के कारण ऐसा होने (तापमान बढ़ने) की आशंका पांच गुना तक बढ़ गई है।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.