Type to search

बूस्‍टर डोज लेने के बाद भी लोग हो रहे ओमिक्रॉन से संक्रमित

जरुर पढ़ें देश

बूस्‍टर डोज लेने के बाद भी लोग हो रहे ओमिक्रॉन से संक्रमित

Share

जैसे-जैसे देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट का खतरा बढ़ रहा है उसके बाद से कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है. हर कोई वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज को ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचने का अहम विकल्‍प मान रहा है. हालांकि दिल्‍ली में तीन ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिसमें वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज लेने के बाद भी कोरोना संक्रमण हुआ है.

इन तीनों मरीजों को लोकनायक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. बता दें कि पिछले हफ्ते एक साथ मिले 12 मरीजों में ही ये तीन मरीज भी शामिल थे. बता दें कि भारत में अभी किसी को भी बूस्‍टर डोज नहीं दी जा रही है. दिल्‍ली में जिन तीन मरीजों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है वो सभी विदेश यात्रा पर गए थे और वहां पर ही इन लोगों ने वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज लगवाई थी. दिल्ली आने के बाद एयरपोर्ट पर जब इन लोगों की स्क्रीनिंग हुई तो इन लोगों में कोरोना संक्रमण की पहचान हुई तो इन्हें यहां भर्ती कराया गया. फिलहाल यह सभी ओमिक्रॉन वार्ड में भर्ती हैं लेकिन इनमें से किसी में भी संक्रमण के लक्षण नहीं है.

इन तीनों मरीजों ने कौन से वैक्‍सीन ली है और बूस्‍टर डोज के लिए कौन से वैक्‍सीन ली है इसकी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है. बता दें कि ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए कई देशों ने बूस्‍टर डोज को मंजूरी दे दी है. जर्मनी जैसे देशों में तो अब बच्चों को भी संक्रमण से बचाने के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है. हालां‍कि भारत सरकार की ओर से वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज दिए जाने को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है. इस संबंध में नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वीके पॉल ने साफ किया है कि सरकार की प्राथमिकता पहले देश के हर एक नागरिक को वैक्‍सीन की दोनों डोज लगाना है.

Even after taking the booster dose, people are getting infected with Omicron

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *