Type to search

पेट्रोल-डीजल, ATF एक्सपोर्ट पर बढ़ी एक्साइज ड्यूटी

कारोबार जरुर पढ़ें देश

पेट्रोल-डीजल, ATF एक्सपोर्ट पर बढ़ी एक्साइज ड्यूटी

Share
Petrol Price

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल और एटीएफ (एविएशन टर्बाइन फ्यूल) के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है. पेट्रोल पर 5 रुपए प्रति लीटर तो वहीं डीजल पर 12 रुपये प्रति लीटर तक एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ी है. एटीएफ के एक्सपोर्ट पर 6 रुपए प्रति लीटर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई है. जानकर बता रहे है कि एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने के पीछे सरकार का मकसद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल और एटीएफ जैसे फ्यूल की उपलब्धता बढ़ाना है. इससे आम आदमी के लिए पॉजिटिव कदम माना जा रहा है. बता दें कि सरकार के इस कदम से घरेलू बाजार में फ्यूल की कीमतों पर कोई असर नहीं होगा.

पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी पर बढ़ाने के फैसले पर वित्त मंत्रालय के अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि पेट्रोल-डीजल के एक्सपोर्ट एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया गया है इससे आम उपभोक्ताओं पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं बढ़ेगा। बल्कि इस फैसले से देश में इन चीजों की उपलब्धता बनी रहेगी। केंद्र सरकार ने ये फैसला इसलिए किया क्योंकि, कंपनियां पिछले कुछ समय से ज्यादा एक्सपोर्ट कर रही थीं। एक्सपोर्ट करने से घरेलू बाजार में ही तेल कम पड़ रहा था। इससे कीमतें भी बढ़ रही थी। अब सरकार के इस फैसले से कीमतों को नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी, इसका लाभ आम जनता को मिलेगा।

सरकार ने निर्यातकों को अपने 50 फीसदी पेट्रोल को घरेलू बाजार में बेचने के निर्देश दिए हैं. वहीं 30 फीसदी डीजल को भी घरेलू बाजार में बेचने का निर्देश दिया है. इस कदम से सरकार को भी महंगे क्रूड के दौर में फायदा होता दिख रहा है. इससे घरेलू बाजार में ईंधन की खपत को पूरा करने में मदद मिलेगी. वहीं, सरकार ने घरेलू स्तर पर क्रूड आयल के उत्पादन पर 23,230 रुपये प्रति टन अतिरिक्त टैक्स लगाया है. इससे हाई इंटरनेशनल आयल प्राइस से प्रोड्यूसर्स को होने वाले अप्रत्याशित लाभ को दूर किया जा सके.

सरकार ने सोने के आयात पर बेसिक इम्पोर्ट ड्यूटी को बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया. इससे पहले इसकी दर 7.5 फीसदी थी. एक आधिकारिक नोटिफिकेशन में इसकी जानकारी दी गई. यानी अब सोना इंपोर्ट करना पहले से 5 फीसदी महंगा होगा. एक्सपर्ट का मानना है कि इससे फिलिकल मार्केट में भी सोने का भाव प्रति 10 ग्राम कम से कम 1000 रुपये के आस पास बढ़ सकता है.

Excise duty hiked on petrol, diesel, ATF exports

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *