Type to search

विदेश मंत्री जयशंकर ने की अमेरिका-रूस संबंधों की समीक्षा, दोनों देशों के समकक्षों के साथ इन मुद्दों पर हुयी चर्चा

जरुर पढ़ें दुनिया देश

विदेश मंत्री जयशंकर ने की अमेरिका-रूस संबंधों की समीक्षा, दोनों देशों के समकक्षों के साथ इन मुद्दों पर हुयी चर्चा

Share

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस सप्ताह अपने अमेरिकी और रूसी समकक्षों के साथ द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। जयशंकर दोनों देशों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में योजनाबद्ध वार्ता करने जा रहे हैं। इससे पहले उन्होंने भारत के साथ दोनों देशों के संबंधों की समीक्षा की थी।

जयशंकर ने मंगलवार को ट्वीट किया कि उन्होंने सोमवार रात अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ लंबी बातचीत की। वार्ता में वर्तमान द्विपक्षीय मुद्दों, इंडो-पैसिफिक और वैश्विक मुद्दों को शामिल किया गया।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि इस बीच दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को नए साल की बधाई दी। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच चर्चा ऐसे समय में हुई है जब भारत और अमेरिका विदेश और रक्षा मंत्रियों के स्तर पर ‘टू प्लस टू’ वार्ता के अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि “टू-प्लस-टू” वार्ता इस महीने के अंत में या फरवरी में वाशिंगटन में हो सकती है। यह संवाद इंडो-पैसिफिक सहित कई प्रमुख क्षेत्रों और रक्षा अनुसंधान और निर्माण में सहयोग को निर्देशित करने में मदद करेगा।

रूसी विदेश मंत्री से बात कर रहे हैं
वहीं, जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “आज शाम रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को नए साल की बधाई दी। वार्षिक सम्मेलन और ‘टू प्लस टू’ बैठक के बाद से हुई प्रगति पर चर्चा की।” रूसी दूतावास द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि भारतीय पक्ष द्वारा शुरू की गई फोन पर बातचीत के दौरान, लावरोव और जयशंकर ने भारत-रूस शिखर सम्मेलन के परिणाम का पालन किया। द्विपक्षीय सहयोग के व्यावहारिक मुद्दों पर चर्चा की।

दूतावास के बयान में कहा गया है कि दोनों मंत्रियों ने अर्थव्यवस्था और निवेश, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष, उच्च प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने अगले उच्च स्तरीय संपर्कों की तैयारियों पर चर्चा की। इनमें व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर अंतर सरकारी आयोग की बैठक और दोनों विदेश मंत्रालयों के नेतृत्व के बीच अन्य बैठकें शामिल हैं।

External Affairs Minister Jaishankar reviewed US-Russia relations, discussed these issues with counterparts of both countries

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *