Type to search

Facebook , WhatsApp, Instagram सुबह 4 बजे तक रहा डाउन, जकरबर्ग को हर घंटे 8700 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

कारोबार जरुर पढ़ें दुनिया देश

Facebook , WhatsApp, Instagram सुबह 4 बजे तक रहा डाउन, जकरबर्ग को हर घंटे 8700 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

Share

कल रात Facebook , WhatsApp, Instagram डाउन हो गया था। वजह 2 बिलियन से ज्‍यादा यूजर्स वाले फेसबुक की बत्‍ती सोमवार को गुल हो गई। रात करीब पौने 9 बजे उसका सर्वर डाउन हो गया। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डिजिटल एडवर्टाइजिंग प्‍लेटफॉर्म हर घंटे 5.45 लाख डॉलर का नुकसान झेल रहा था, वह भी केवल अमेरिका में।

फेसबुक के अलावा इंस्‍टाग्राम, वॉट्सऐप और ऑकुलस भी करीब छह घंटों तक पूरी तरह ठप रहे। देर रात फेसबुक ने कहा कि कुछ-कुछ सेवाएं यूजर्स एक्‍सेस कर सकते हैं। कंपनी ने माफी तो मांगी मगर यह नहीं बताया कि दिक्‍कत आई कहां से। अब तक सामने आई जानकारी क्‍या तस्‍वीर पेश कर रही है। फेसबुक दुनिया का सबसे ज्‍यादा यूज किया जाने वाला सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म है। वॉट्सऐप दुनिया का सबसे बड़ा पर्सनल मेसेज शेयरिंग ऐप है। इंस्‍टाग्राम युवाओं के बीच सबसे लोकप्रिय ऐप है। यह तीनों सोमवार रात को डाउन हो गए।

यूजर्स अपना अकाउंट एक्‍सेस नहीं कर पा रहे थे। कोई भी सर्विस नहीं काम कर रही थी। फेसबुक की इंटरनल ऐप्‍स ने भी काम करना बंद कर दिया। कंपनी का अपना ईमेल सिस्‍टम भी ठप था। ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि कंपनी के कैलिफोर्निया कैम्‍पस में कर्मचारी वे ऑफिस और कॉन्‍फ्रेंस रूम्‍स भी एक्‍सेस नहीं कर पा रहे जिनके लिए सिक्‍योरिटी बैज की जरूरत थी। Downdetector के अनुसार, यह फेसबुक का सबसे बड़ा आउटेज था। दुनियाभर से 10.6 मिलियन से ज्‍यादा रिपोर्ट्स दर्ज की गईं। सोमवार को फेसबुक के शेयर 4.9% गिर गए। यह पिछले नवंबर के बाद से सबसे बड़ी गिरावट थी।

40 प्रतिशत यूजर्स ऐप डाउनलोड करने में असमर्थ रहे। 30 प्रतिशत को संदेश भेजने में समस्या आई और 22 प्रतिशत को वेब वर्जन में दिक्‍कत हुई। मंगलवार तड़के ट्विटर पर वॉट्सऐप ने कहा, ‘उन सभी से मांफी चाहता हूं जो आज वॉट्सऐप का उपयोग नहीं कर पाए हैं। हम धीरे-धीरे और सावधानी से वॉट्सऐप की सेवाएं शुरू कर रहे हैं। आपके धैर्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हम आपको अपडेट करना जारी रखेंगे जब हमारे पास साझा करने के लिए और जानकारी होगी।’

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के डाउन होने से (Facebook face mega outage) इसके को-फाउंडर और CEO मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को व्यक्तिगत रूप से भी भारी नुकसान हुआ है। उनके नेटवर्थ में 6 घंटों में ही 7 अरब डॉलर (करीब 52,217 करोड़ रुपये) की गिरावट आ गई और वह अरबपतियों की लिस्ट में एक पायदान नीचे लुढ़क गए। इस तरह से जकरबर्ग के नेटवर्थ में हर घंटे करीब 116.66 करोड़ डॉलर (करीब 8700 करोड़ रुपये) की गिरावट आई है।

गौरतलब है कि सोमवार रात सेवाएं कई घंटे बाध‍ित रहीं और भारतीय समयानुसार भोर में जाकर कुछ ठीक हुईं। सुबह 4 बजे के आसपास कई घंटों से बाध‍ित फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप की सेवाएं फिर से शुरू होने लगीं। इंस्टाग्राम ऐप ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है। पहले जहां कोई भी नया कॉन्टैंट शो नहीं हो रहा था, वहीं अब फिर से ऐप काम करने लगी हैं।

Facebook, WhatsApp, Instagram down till 4 am, Zuckerberg lost Rs 8700 crore every hour

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *