Type to search

फेल छात्र निराश ना हों, नंबर बढ़ाने का मौका देगा बोर्ड

राज्य

फेल छात्र निराश ना हों, नंबर बढ़ाने का मौका देगा बोर्ड

Share
exam

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की ओर से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर देखा जा सकता है। कक्षा 12 विज्ञान स्ट्रीम परीक्षा के लिए 2,32,005 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था जबकि 27,339 उम्मीदवारों ने कक्षा 12 वाणिज्य स्ट्रीम परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया था।

बोर्ड प्रशासक लक्ष्मीनारायण मंत्री सचिव मेघना चौधरी ने रिजल्ट जारी किया। इस साल साइंस का रिजल्ट 96.53 रहा। साथ ही कॉमर्स में 97.53 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए। बीते साल यानी 2021 में कॉमर्स का रिजल्ट 99.73 और साइंस का रिजल्ट 99.52 प्रतिशत रहा जबकि साल 2020 में परीक्षा में कॉमर्स का रिजल्ट 94.49 और साइंस का रिजल्ट 91.96 प्रतिशत रहा।

इस परीक्षा में जो छात्र पास हुए हैं वे तो ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन ऐसे छात्र जो किसी कारणवश फेल हुए हैं, वे भी पूरक परीक्षा यानी कंपार्टमेंट एग्जाम देकर अपना रिजल्ट सुधार सकते हैं। राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022 में जिन स्टूडेंट्स को 33 प्रतिशत मार्क्स हासिल नहीं हुए हैं वे कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकते हैं।

  • आरबीएसई 12वीं कॉमर्स के परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in पर जाएं।

    Failed students should not be disappointed, the board will give a chance to increase the number
Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *