Type to search

मशहूर एक्ट्रेस कुमकुम का निधन

बड़ी खबर मनोरंजन

मशहूर एक्ट्रेस कुमकुम का निधन

Share
Famous actress kumkum passed away

बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस कुमकुम का निधन हो गया है। कुमकुम की 86 साल की थीं। वह लंबे समय से बीमार चल रही थीं।

एक्टर जगदीप के बेटे नावेद जाफरी ने ट्वीट करके अभिनेत्री के निधन की जानकारी दी। उन्होंने लिखा- हमने एक और नगीना खो दिया। मैं बचपन से इन्हें जानता था। वह हमारे लिए परिवार थीं। एक अच्छी इंसान। भगवान आपकी आत्मा को शांति दें, कुमकुम आंटी।

22 अप्रैल 1934 को बिहार के शेखपुरा में जन्मीं कुमकुम का असली नाम ज़ैबुनिस्सा था। उनके पिता हुसैनाबाद के नवाब थे।
कुमकुम ने पहली भोजपुरी फिल्म “गंगा मैया तोहे पियारी चढ़ाईबो” (1963) में भी अभिनय किया था। कुमकुम ने कई बड़े और हिट फिल्मों में काम किया था। वह किशोर कुमार और गुरु दत्त जैसे बड़े अभिनेताओं के साथ भी काम कर चुकी थीं।

कुमकुम ने अपने बॉलीवुड करियर में करीब 115 फिल्मों में अभिनय किया। उन्हें मिस्टर एक्स इन बॉम्बे (1964), मदर इंडिया (1957), सन ऑफ इंडिया (1962), कोहिनूर (1960), उजाला, नया दौर, श्रीमान फंटूश, एक संपेरा एक लुटेरा…जैसी मशहूर फिल्में शामिल हैं।

Kumkum

दरअसल कुमकुम, गुरुदत्त की खोज मानी जाती हैं। गुरुदत्त को अपनी फिल्म आर पार (1954) के गाने “कभी आर कभी पार लागा तीरे नजर” का फिल्मांकन एक्टर जगदीप पर करना था…. लेकिन बाद में गुरुदत्त को लगा कि इसे किसी महिला पर फिल्माना चाहिए। उस समय, कोई भी इतना छोटा सा गाना करने के लिए सहमत नहीं हुआ। तब आखिरकार गुरुदत्त ने कुमकुम पर इस गीत का चित्रण किया। बाद में गुरुदत्त ने अपनी फिल्म ‘प्यासा’ में भी उन्हें छोटा सा रोल दिया।

कुमकुम एक प्रशिक्षित कथक नृत्यांगना थीं और उन्होंने अपनी फिल्मों में कई शास्त्रीय डांस किए थे। फिल्म कोहिनूर का खूबसूरत शास्त्रीय गीत “मधुबन में राधिका नाचे रे” में कुमकुम ने अपने डांस से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था।

कुमकुम के निधन की खबर मिलने पर बॉलीवुड से जुड़े कई लोगों ने शोक जताया। जॉनी वॉकर के बेटे नासिर खान ने जॉनी वॉकर और कुमकुम की थ्रोबैक फोटो शेयर करते हुए लिखा- बीते जमाने की फिल्म एक्ट्रेस कुमकुम आंटी का निधन हो गया है। वो 86 साल की थी। उन्होंने बहुत सारी फिल्म, गाने और डांस किए। उन्होंने पापा जॉनी वॉकर के अपोजिट भी कई मूवीज की।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *