Type to search

Farm Laws Withdrawn: MSP के लिए क्या है रोडमैप? कृषि कानूनों को वापस लेने पर कांग्रेस के पीएम मोदी से 5 सवाल

जरुर पढ़ें देश

Farm Laws Withdrawn: MSP के लिए क्या है रोडमैप? कृषि कानूनों को वापस लेने पर कांग्रेस के पीएम मोदी से 5 सवाल

Share

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिरकार तीन कृषि कानूनों को वापस ले लिया और देश से माफ़ी भी मांगी। पीएम मोदी ने एमएसपी से संबंधित मुद्दों पर विचार करने के लिए एक समिति के गठन की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु नानक जयंती के अवसर पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में यह घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि संसद के अगले शीतकालीन सत्र में इन कानूनों को निरस्त करने की संवैधानिक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

फैसले के बाद किसान जश्न मना रहे हैं, लेकिन घोषणा के तुरंत बाद किसान संघ हार नहीं मानने वाले हैं और आगे की कार्रवाई के लिए शनिवार को किसान संघों की आम बैठक बुलाई गई है. प्रधानमंत्री के ऐलान के बाद एक तरफ कांग्रेस नेताओं ने इस फैसले का स्वागत किया तो दूसरी तरफ पीएम मोदी पर निशाना साधा. कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के कृषि कानून को वापस लेने के कदम पर भी 5 सवाल पूछे हैं।

कांग्रेस भी इन सवालों के जरिए एमएसपी का रोडमैप जानना चाहती है। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार क्या करेगी इसकी भी जानकारी मांगी गई है। ईंधन की कीमतों के मुद्दे पर कांग्रेस ने भी सरकार को आड़े हाथों लिया है। कांग्रेस ने यह भी पूछा कि सरकार उत्पाद शुल्क को वापस लेने की जिम्मेदारी कब लेगी।

कांग्रेस के पीएम मोदी से 5 सवाल –

  1. देश को बताएं कि एमएसपी का रोडमैप और रूट क्या है?
  2. फरवरी 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था, लेकिन NSO के अनुसार आज किसान की औसत आय 27 रुपये प्रतिदिन है, किसानों की आय दोगुनी करने का क्या प्रावधान है?
  3. किसान के लिए डीजल एक्साइस 3 रुपये 56 पैसे से बढ़कर 28 रुपये हुआ, यह एक्साइस कब वापस ली जायेगी?
  4. कृषि पर जीएसटी कब समाप्त होगा?
  5. देश के किसान औसतन 74 हजार रुपये के कर्ज में हैं, उनके कर्ज से मुक्ति का उपाय क्या है?

राष्ट्र को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि संसद के अगले सत्र में तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की प्रक्रिया को किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारी सरकार ने कृषि जगत के हित में छोटे किसानों के कल्याण के लिए ईमानदारी से कृषि विधेयक पेश किया था। लेकिन हम कुछ किसानों को समझा नहीं सके। किसानों का एक वर्ग इसका विरोध करे उसकी और ध्यान देना भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है।”

Farm Laws Withdrawn: What is the roadmap for MSP? 5 questions to Congress’s PM Modi on withdrawing agricultural laws

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *